‘मैंने करोड़ों लेकर शराब की दुकान खुलवाई’

रामेश्वर दयाल

पुरानी दिल्ली स्थित भागीरथ पैलेस में सरकार शराब की दुकान आजकल चर्चा में आ गई है। स्थानीय विधायक अलका लांबा इस बात से खासी खफा हैं कि बाजार में ठेका खोलने की बाबत उनसे पूछा नहीं गया, इसलिए दुकानदार और स्थानीय लोग उन पर भ्रष्टाचार का आरोप लगा रहे हैं। उन्होंने इस मामले को विधानसभा में उठाया और ठेका बंद करने की मांग की। स्थानीय दुकानदार भी इस ठेके का लगातार विरोध कर रहे हैं, फिलहाल ये ठेका चल रहा है।

विधानसभा के बजट सेशन में चांदनी चौक की विधायक अलका लांबा ने भागीरथ पैलेस में शराब की दुकान खोलने का मामला उठाया और इस बात पर नाराजगी जताई कि विधायकों के इलाके में शराब की सरकारी दुकानें खोली जा रही हैं, लेकिन जनप्रतिनिधियों को विश्वास में नहीं लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पुरानी दिल्ली का यह बाजार आजादी से पहले का है और वहां पहले कभी ठेका हीं खुला लेकिन उनकी सरकार के कार्यकाल में वहां खोल दिया गया है। उन्होंने कहा कि लोग आरोप लगा रहे हैं कि उन्होंने करोड़ों रुपये लेकर बाजार में शराब की दुकान खुलवाई। अलका के अनुसार ठेके के करीब ही स्कूल है और वहां की प्रिंसिपल के अलावा स्थानीय दुकानदार, निवासी इस ठेके को बंद करने की मांग उनसे लगातार कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मैने सरकार के तीन विभागों से पूछा है कि आखिर बाजार में ठेका क्यों खोला गया, लेकिन कोई विभाग उन्हें जानकारी ही नहीं दे रहा है। अलका के अनुसार इलाके में पहले से ही दो शराब की दुकानें खुली हुई हैं, फिर इस ठेके को क्यों खोला गया। उन्होंने इस बात पर भी दुख जताया कि वह पर्यटन विभाग की संसदीय सचिव है और इसी विभाग ने उनसे बिना पूछे उनके इलाके में ठेका खोल दिया। उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष से इस ठेके को तुरंत बंद कराने की मांग की।

दूसरी ओर बाजार के बीचों बीच ठेका खुलने से भागीरथ पैलेस के दुकानदार खासे परेशान और गुस्से में हैं। बाजार की दिल्ली इलेक्ट्रिकल टेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय शर्मा के अनुसार रात आठ बजे के आसपास पूरा बाजार बंद हो जाता है, लेकिन वहां शराब खरीदने और पीने वालों की भीड़ बढ़ जाती है। वहां शराबी बंद दुकानों के बाहर देर रात तक शराब पीते हैं, जिससे वहां गंदगी तो फैलती ही है साथ ही दुकानों में चोरी होने का खतरा बढ़ गया है। शर्मा के अनुसार उन्होंने विधायक को बुलाकर इस ठेके को दिखाया था, लेकिन अभी तक इसे बंद नहीं किया गया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi