मेडिकल अफसर अब 65 साल तक करेंगे डॉक्टरी

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली

नॉर्थ एमसीडी ने अपने आयुष विभाग में मेडिकल अफसरों की सेवाएं लेने के लिए नियमों में कुछ बदलाव किया है। अब इन अफसरों को 60 साल की रिटायरमेंट के बाद पांच साल की नौकरी का एक्सटेंशन मिलेगा, इसमें दो साल तक तो वे प्रशासकीय काम देख पाएंगे, लेकिन आखिर के तीन साल उन्हें सिर्फ डॉक्टरी करनी होगी। नियमों में इस बदलाव से करीब 100 मेडिकल अफसरों को लाभ मिलेगा। यह बदलाव केंद्र सरकार के आदेशानुसार किया गया है।

नॉर्थ एमसीडी की स्थायी समिति ने आशय का प्रस्ताव पारित कर दिया है। जो नियम हैं, उसके अनुसार मेडिकल अफसरों की रिटायरमेंट उम्र 60 साल निर्धारित है। इसके बावजूद उन्हें दो साल का एक्सटेंशन दिया जाता है। इन दो सालों में वे पहले की तरह ही प्रशासनिक कार्य करते रहते हैं। अब इस एक्सटेंशन को तीन साल और बढ़ाकर रिटायरमेंट की उम्र 65 साल तक कर दी गई है। लेकिन इसमें बदलाव यह है कि इन तीन साल तक मेडिकल अफसरों को प्रशासनिक काम नहीं मिलेगा और इसके बदले उन्हें अस्पतालों या डिस्पेंसरियों में सिर्फ डॉक्टरी का ही काम करना होगा। इसके अलावा उन्हें कोई और काम नहीं दिया जाएगा।

इस मसले पर स्थायी समिति के अध्यक्ष तिलकराज कटारिया का कहना है कि यह निर्णय केंद्र सरकार के आयुष मंत्रालय ने लिया है, जिसे सभी राज्य सरकारें और स्थानीय निकायों को लागू करना होगा। इसलिए इसे नॉर्थ एमसीडी में भी लागू कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि केंद्र के इस निर्णय का लाभ आम जन को मिलेगा क्योंकि नॉर्थ एमसीडी में डॉक्टरों की बहुत ज्यादा कमी है। यह पूछे जाने पर कि रिटायर हो रहे टीचरों का तो बढ़ाया कॉन्ट्रेक्ट घटाया जा रहा है, लेकिन डॉक्टरों पर इतनी मेहरबानी क्यों की जा रही है, कटारिया का कहना है कि असल में यह नियम केंद्र सरकार का है, जिसे मानना हमारी बाध्यता है। दूसरा, एमसीडी में टीचरों की भर्ती लगातार हो रही है और युवा टीचर आ रहे हैं। लेकिन डॉक्टरों कम ही आ पा रहे हैं, इसलिए यह निर्णय दिल्ली के मरीजों को लाभ ही पहुंचाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Delhi Political News in Hindi, दिल्ली राजनीति समाचार, खबर , Delhi Politics News