मुस्लिम बैन: हर तरफ ट्रंप का विरोध, सड़कों पर उतरे हजारों लोग

वॉशिंगटन
सात मुस्लिम देशों के नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश पर रोक लगाने को लेकर एक तरफ राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को कोर्ट से झटका लगा है तो दूसरी तरफ दुनिया के कई हिस्सों में उनका जोरदार विरोध हो रहा है। ट्रंप के विवादित फैसले के खिलाफ अमेरिका और दुनिया के दूसरे कई देशों में हजारों लोग सड़कों पर उतरे। लंदन, पेरिस और हॉन्ग-काॅन्ग में भी ट्रंप के विवादित फैसले पर लोगों ने नाराजगी जाहिर की। गौरतलब है कि पिछले दिनों ट्रंप सरकार ने सात मुस्लिम देशों ईरान, इराक, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन के लोगों के अमेरिका में दाखिल होने पर कम से कम 90 दिनों तक के लिए रोक लगा दी थी।

यह भी पढ़ें: मुस्लिम बैन: डॉनल्ड ट्रंप को कोर्ट से फिर झटका

लंदन की सड़कों पर हजारों लोगों ने ट्रंप के खिलाफ प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री टरीजा मे से ट्रंप को भेजे गए राजकीय यात्रा के आमंत्रण को वापस लेने की अपील की। ब्रिटेन के स्टॉप द वॉर कोएलिशन, स्टैंड अप टू रेसिजम और मुस्लिम असोसिएशन ऑफ ब्रिटेन समेत अन्य संगठनों ने शनिवार को मध्य लंदन में स्थित अमेरिका के दूतावास से लेकर डाउनिंग स्ट्रीट तक मार्च किया। उन्होंने हाथों में तख्तियां ले रखी थीं जिन पर लिखा था ‘ट्रंप को ना, युद्ध को ना’, साथ ही उनके पास राष्ट्रपति ट्रंप की तस्वीरें थीं जिन पर लिखा था ‘अमेरिकी मनोरोगी’।

प्रधानमंत्री आवास के बाहर जुटे प्रदर्शनकारियों ने उनसे अपील की कि वह ट्रंप को दिए गए इस वर्ष के अंत में देश के राजकीय दौरे पर आने के विवादित आमंत्रण को वापस लें। ईस्ट लंदन मस्जिद के कार्यवाहक निदेशक दिलावर खान ने इस प्रदर्शन से पहले पत्रकारों से कहा, ‘हम समानता में विश्वास रखते हैं और मेरा मानना है कि ट्रंप जो कर रहे हैं, वह हमारे समाज के पूरे सामाजिक तानेबाने को नुकसान पहुंचा रहा है।’ प्रदर्शनकारी ब्राइटन, बर्मिंघम और शेफील्ड समेत ब्रिटेन के 12 अन्य शहरों में भी एकत्रित हुए।

उधर, ट्रंप के होम टाउन न्यू यॉर्क में करीब 3 हजार लोगों ने प्रदर्शन किया। लोग ग्रीनविच विलेज के ‘स्टोनवॉल इन’ के सामने एकत्रित हुए, जोकि गे राइट्स मूवमेंट के केंद्र के तौर पर जाना जाता है। उन्होंने मुस्लिमों के लिए अपना समर्थन जताते हुए ट्रंप के फैसले पर नाराजगी व्यक्त की। डेमोक्रैटिक और अल्पसंख्यक नेता चार्ल्स शूमर भीड़ का नेतृत्व कर रहे थे।

वॉशिंगटन में सैकड़ों लोगों ने वाइट हाउस से लेकर कैपिटल हिल तक मार्च किया। प्रदर्शनकारी कह रहे थे ‘डॉनल्ड-डॉनल्ड क्या आप नहीं देख सकते, हम आपको वॉशिंगटन डीसी में नहीं चाहते।’ पाकिस्तानी मां-बाप के बेटे 26 वर्षीय अबु बकर ने कहा, ‘मैं यहां पैदा हुआ और बड़ा हुआ, लेकिन जिंदगी में पहली बार मैं यहां असुरक्षित महसूस कर रहा हूं।’ ट्रंप के फ्लोरिडा गोल्फ क्लब के पास करीब 2 हजार लोगों ने मार्च किया। यहां ट्रंप की पत्नी और फर्स्ट लेडी मेलिनिया ट्रंप एक कार्यक्रम में शिरकत करने आईं थीं।

हॉन्ग-काॅन्ग में भी सैकड़ों लोग ट्रंप के फैसले का विरोध करते दिखे। रविवार को यहां सैकड़ों लोगों ने सिटी सेंटर में मार्च किया। यहां पहली बार ट्रंप के खिलाफ बड़ा प्रदर्शन हुआ है। फिलीपींस और इंडोनेशिया की कई महिलाएं भी इसमें शामिल थीं, जो हॉन्ग-कॉन्ग में घरेलू कामकाज करती हैं। प्रदर्शनकारियों ने ट्रंप के फैसले को गलत बताते हुए खुद को दुखी बताया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें