मुंबई हादसा: कांग्रेस ने कहा ‘चेतावनी के बावजूद रेलवे सोता रहा’

मंजरी चतुर्वेदी, नई दिल्ली
दशहरे से एक दिन पहले मुंबई के एलफिंस्टन रेलवे स्टेशन के फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) हादसे में मारे गए लोगों के प्रति अपनी संवेदना जाहिर करते हुए कांग्रेस ने पीएम नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार पर रेल सुरक्षा को लेकर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है। कांग्रेस ने निशाना साधते हुए कहा कि इस हादसे में जिस तरह से लोग मारे गए हैं, वह सरकार और रेलवे की लापरवाही को उजागर करता है। कांग्रेस का कहना है कि पिछले 3 वर्षों में शहर में कोई ढांचागत विकास नहीं करने के लिए पीएम को मुंबई के लोगों से क्षमा मांगनी चाहिए। कांग्रेस ने आरोप लगाते हुए यह भी कहा कि जिस तरह से इस पुल को लेकर लगातार चिंताएं जाहिर की जा रही थीं और चेतावनी सामने आ रही थी, इसके बाद भी जैसे रेलवे इस पर सोई रही,उसके लिए सरकार पूरी तरह जिम्मेवार है।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने जताया हादसे पर शोक
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस हादसे पर शोक जताते हुए कहा कि सुरक्षा के पहलुओं को ध्यान में रखकर इस मानव निर्मित आपदा से बचा जा सकता है। साथ ही, उन्होंने इस मामले की जांच कराने के बात जिम्मेदारी तय करने की बात भी कही।

‘समस्या के बारे में दी गई थी जानकारी’
कांग्रेस की ओर से निशाना साधते हुए प्रवक्ता सुष्मिता देव ने कहा कि मोदी सरकार रेलवे सुरक्षा पर ध्यान नहीं दे रही। उनका कहना था कि जिस पुल पर यह हादसा हुआ, उसके बारे में आम रेल यात्रियों के साथ-साथ रेलवे के पूर्व डीआरएम ने भी आगाह किया था। रेलवे में लगातार बढ़ रहे हादसों को लेकर हो रही आलोचना के बाद रेलमंत्री बदलने पर भी कांग्रेस ने पीएम मोदी पर तंज कसा। देव ने कहा कि रेल हादसों के बाद रेल मंत्री का चेहरा भर बदल देने से सरकार की जिम्मेदारी नहीं पूरी हो जाती। कांग्रेस ने एनडीए सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि रेल हादसे न थमने पर क्या वे मौजूदा रेल मंत्री को भी पद से हटा देंगे।

यह भी पढ़ें: पुलों को चौड़ा करने का काम सबसे पहले किया जाएगा : रेलमंत्री

चेहरा न बदलें, काम करें-कांग्रेस
कांग्रेस की ओर से मौजूदा केंद्र सरकार को नसीहत दी गई कि चेहरा बदलने के बजाए सरकार रेलवे की सुरक्षा को लेकर काम करे। साथ ही रेलवे सुरक्षा पर सरकार विभिन्न समितियों की सिफारिशों को लागू करे। इस संदर्भ में उसने विवेक देवरॉय और अनिल काकोडर समिति का जिक्र किया।

मृतकों के परिजनों को रेलवे में दी जाए नौकरी- कांग्रेस
कांग्रेस ने मांग की कि इस हादसे की जांच कराने के साथ ही हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को रेलवे में नौकरी दी जाए। कांग्रेस ने कहा कि रेलवे में तकरीबन 1.42 लाख पद खाली पड़े हैं। कांग्रेस ने हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को महाराष्ट्र सरकार द्वारा पांच लाख रुपये मुआवजे की रकम को बढ़ाकर 50 लाख करने की मांग की। कांग्रेस ने यह भी कहा कि मुंबई उपनगरीय रेलवे के सभी तरह के पुलों और प्लेटफार्म की सुरक्षा की समीक्षा कराई जाए और उसकी रिपोर्ट संसद में रखी जाए।

यह भी पढ़ें: मुंबई भगदड़ : मृतक के परिजनों को 10 लाख का मुआवजा, घायलों का मुफ्त इलाज

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi