मिर्जापुर में प्राकृतिक गैस मिलने के संकेत

दिनेश चंद्र मिश्र, मिर्जापुर

उत्तरप्रदेश के मिर्जापुर जिले में प्राकृतिक गैस निकलने की घटना सामने आयी है। मिर्जापुर जिले के मडिहान थाना क्षेत्र के हरदी मिश्र गांव में सिंचाई के लिए 2 वर्ष पूर्व सबमर्सिबल के लिए कराई गयी बोरिंग में पानी के साथ ज्वलनशील गैस निकल रही है। स्थानीय लोगों ने ज्वलनशील गैस मिलने की सूचना डीएम को दे दी तो उन्होंने मड़िहान के एसडीएम गुलाब चंद्र राम को मौके पर भेज कर जब पता लगवाया तो मामला सही पाया गया। उन्होंने गैस के परीक्षण के लिए ONGC को लेटर भेजा है।

जानकारी के मुताबिक, हरदी मिश्र गांव निवासी लक्ष्मण मौर्य ने फूलों की खेती के लिए 2 साल पहले खेत में सबमर्सिबल लगवाने के लिए बोरिंग करायी थी। बोरिंग के दौरान लगभग 75 फीट तक कोयला जैसा पदार्थ निकला था। इसके बाद जब पानी निकला तो उसमें गैस जैसी दुर्गंध आ रही थी। उस समय लोगों ने ध्यान नहीं दिया, पर इधर दो दिनों से सबमर्सिबल से निकलने वाली गैस तेज हो गयी।

गांव के लोगों ने जब पानी वाले पाइप में एकअन्य पाइप जोड़ कर देखा तो गैस बाहर निकलने लगी। उसके पास जब जलती माचिस ले गए तो वह तेज लौ में बदल गयी। यह देख लोगों ने इसकी सूचना टेलीफोन पर डीएम राजेश कुमार सिंह को दे दी।

इसके बाद डीएम राजेश सिंह ने मड़िहान के एसडीएम गुलाब चंद्र को मौके पर भेज कर पता लगवाया तो मामला सही पाया गया। अब उन्होंने ओएनजीसी से जांच कराने का फैसला किया है।

कलेक्टर के मुताबिक, यदि प्राकृतिक गैस के भण्डार मिल गया तो यह जिले के लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। इससे उन्हें रोजगार तो मिलेगा ही साथ ही जिले के विकास को भी गति मिलेगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times