मार्करम का शतक, ऑस्ट्रेलिया जीत से एक विकेट दूर

डरबन
एडेन मार्करम ने अपने संयम और जज्बे का शानदार नमूना पेश किया लेकिन उनके आउट होते हुए मिशेल स्टार्क ने साउथ अफ्रीका के निचले क्रम को बिखेर दिया जिससे ऑस्ट्रेलिया पहले टेस्ट क्रिकेट में रविवार को जीत के करीब पहुंच गया।

साउथ अफ्रीका ने 417 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए खराब रोशनी के कारण चौथे दिन खेल समाप्त किए जाने तक नौ विकेट पर 293 रन बनाए हैं। वह अभी लक्ष्य से 124 रन पीछे है जबकि ऑस्ट्रेलिया को चार टेस्ट मैचों की सीरीज में शुरुआती बढ़त लेने के लिए केवल एक विकेट की जरूरत है।

देखें स्कोरकार्ड: साउथ अफ्रीका बनाम ऑस्ट्रेलिया, पहला टेस्ट


मार्करम ने 143 रन बनाकर अपने पिछले सर्वोच्च स्कोर की बराबरी की। उन्होंने थेनिस डि ब्रूएन (36) के साथ पांचवें विकेट के लिये 87 रन जोड़कर साउथ अफ्रीका को चार विकेट पर 49 रन के स्कोर से उबारा। बाद में मार्करम और क्विटंन डि कॉक (नाबाद 81) ने छठे विकेट के लिए 147 रन की साझेदारी करके साउथ अफ्रीका की उम्मीद जगायी।

स्टंप उखड़ने के समय डि कॉक के साथ मोर्ने मोर्कल खेल रहे थे। उन्होंने अब तक 27 गेंदों सामना किया है लेकिन खाता नहीं खोला है। ऑस्ट्रेलिया ने सुबह अपने तीसरे दिन के स्कोर नौ विकेट पर 213 रन से आगे खेलते हुए अपनी दूसरी पारी में 227 रन बनाए थे। इस तरह से उसने साउथ अफ्रीका के सामने 417 रन का लक्ष्य रखा था।

सलामी बल्लेबाज मार्करम ने पांच घंटे 40 मिनट तक क्रीज पर पांव जमाए रखे। उन्होंने अपने करियर का तीसरा शतक पूरा किया लेकिन दिन के अंतिम क्षणों में मिशेल मार्श उनकी एकाग्रता भंग करने में सफल रहे जिनकी गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर टिम पेन के दस्तानों में पहुंची। मार्करम ने 218 गेंदें खेली और 19 चौके लगाये।

इसके बाद मिशेल स्टार्क ने अपने एक ओवर में वर्नोन फिलैंडर (छह), केशव महाराज (शून्य) और कैगिसो रबाडा (शून्य) को पविलियन भेजा। स्टार्क ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं। उन्होंने 74 रन देकर चार विकेट लिए हैं। स्टार्क ने अपनी अंतिम दो गेंदों पर विकेट लिए हैं और उनके पास सोमवार को हैटट्रिक पूरी करने का मौका रहेगा।

जॉश हेजलवुड ने दो तथा मिशेल मॉर्श और पैट कमिन्स ने एक-एक विकेट लिया है। ऑफ स्पिनर नेथन लॉयन को पहले विकेट की तलाश है। साउथ अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसे लंच से पहले चार झटके लगे।

डीन एल्गर (9), हाशिम अमला (8), एबी डि विलियर्स (0) और कप्तान फॉफ डु प्लेसिस (4) दोहरे अंक में पहुंचने में नाकाम रहे। डि ब्रूएन दूसरे सत्र में वह आउट होने वाले अकेले बल्लेबाज थे। अपना चौथा टेस्ट मैच खेल रहे डि ब्रूएन ने हेजलवुड की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दिया। मार्करम और एल्गर ने पहले विकेट के लिए 29 रन जोड़े।

एल्गर ने मिशेल स्टार्क की गेंद पर विकेटकीपर टिम पेन को कैच दिया। अमला दूसरी पारी में शून्य पर आउट होने से तो बच गये लेकिन हेजलवुड ने उन्हें पगबाधा आउट करके इस स्टार बल्लेबाज की खराब फॉर्म बनाए रखी। साउथ अफ्रीका को करारा झटका तब लगा जब पहली पारी में सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले डिविलियर्स रन आउट हो गये।

मार्करम ने ऑफ स्पिनर नाथन लियोन की गेंद स्क्वायर लेग पर खेल लेकिन वह डि विलियर्स के कहने पर भी रन के लिये नहीं दौड़े। डिविलियर्स को वापस लौटना पड़ा लेकिन जब तक वह क्रीज पर पहुंचते डेविड वार्नर का थ्रो लियोन के पास पहुंच गया था। कमिन्स ने अपनी तीसरी गेंद पर डु प्लेसिस को बोल्ड किया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Cricket Samachar | Live किकेट | क्रिकेट समाचार | क्रिकेट समाचार ताजा | क्रिकेट खेल की जानकारी | क्रिकेट समाचार स्कोर