महिला फिदायीन हमलावर तैयार कर रही ISIS की ‘जिहादी दुल्हन’

लंदन
ब्रिटेन से सीरिया जाकर आईएसआईएस में शामिल हुई सैली जोंस एक बड़ी साजिश रच रही है। दावा किया गया है कि ‘जिहादी ब्राइड’ के नाम से कुख्यात यह कथित महिला आतंकी विदेशी महिला लड़ाकों की एक पूरी यूनिट को ट्रेनिंग देकर तैयार कर रही है। मकसद इंग्लिशभाषी देशों पर आतंकी हमला करना है। ब्रिटिश वेबसाइट डेलीमेल ने यह खबर दी है।

रिपोर्ट के मुताबिक, सैली जोंस को दुनिया की मोस्ट वॉन्टेड फीमेल टेररिस्ट माना जाता है। वह 2013 में ब्रिटिश शहर केंट से भागकर सीरिया गई। जाते वक्त वह अपने बेटे को भी साथ ले गई। सीरिया पहुंचने के बाद सैली ने वहां इस्लामिक स्टेट के लड़ाके जुनैद हुसैन से शादी कर ली। हालांकि, जुनैद अमेरिकी हवाई हमले में मारा गया।

सूत्रों ने द डेली टेलिग्राफ को बताया कि सैली को एक ऐसी महिला विंग का नेतृत्व करने का काम सौंपा गया है, जिसमें इंग्लिश बोलने वाली फाइटर्स हैं। इन महिलाओं को हथियारों के इस्तेमाल, जंग लड़ने और फिदायीन हमले करने की तालीम दी जा रही है।

आईएसआईएस छोड़ चुके एक शख्स ने बताया, ‘इस्लामिक स्टेट सैली का बहुत सम्मान करता है क्योंकि वह जुनैद की विधवा है। जुनैद संगठन के लिए बेहद मायने रखता था। इस महिला की वजह से आईएसआईएस बहुत सारी पश्चिमी देशों की महिलाओं को भर्ती कर सका।’

माना जा रहा है कि 47 साल की जोंस ने सोशल मीडिया के जरिए दर्जनों महिलाओं को संगठन में शामिल किया। हालांकि, बाद में उसके अकाउंट डिएक्टिवेट कर दिए गए।

सैली आईएसआईएस के आतंकियों द्वारा बंधकों के सिर कलम करने का बचाव करती रही है। वह अपने समर्थकों को पश्चिमी मुल्कों पर हमला करने के लिए उकसाती रहती है।

हाल ही में सैली के 11 साल के बेटे से जुड़ा आईएसआईएस का एक प्रोपेगैंडा वीडियो सामने आया था। इसमें वह बंधकों को मौत की सजा देते नजर आया था। बताया जा रहा है कि सैली जोंस ने अपने बेटे को आतंकियों के उस स्कूल में दाखिला दिलाया है, जहां शरीयत कानून और हथियार चलाने की ट्रेनिंग दी जाती है।

यह भी पढ़ें: ब्रिटेन से भागकर सीरिया पहुंची ‘जिहादी दुल्हन’ का बेटा है ISIS का चाइल्ड किलर?

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

England News in Hindi | ब्रिटिश मुख्य खबरें – Navbharat Times