महिला क्रिकेट: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 101 रन से हराया

कैनबरा

एलिस पेरी की घातक गेंदबाजी की बदौलत आस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम ने भारतीय टीम को मंगलवार को पहले एकदिवसीय मुकाबले में 101 रनों से हरा दिया। मनुका ओवल मैदान पर खेले गए मैच में आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में एलेक्स ब्लैकवेल (114) और पेरी (90) की बेहतरीन पारियों की बदौलत छह विकेट के नुकसान पर 276 रन बनाए।

इसके बाद 277 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 46.5 ओवर में 175 रनों पर ही ढेर हो गई। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम को पहला झटका 23 के स्कोर पर लगा। सलामी बल्लेबाज तिरुशकामिनी (10) को पेरी ने आउट किया। पूनम राउत (10) भी 27 के कुल योग पर पवेलियन लौट गईं। इसके बाद कप्तान मिताली राज (23) और हरमनप्रीत कौर (42) ने तीसरे विकेट के लिए 42 रनों की साझेदारी कर टीम को संभालने की पूरी कोशिश की। जैस जोनासन ने हालांकि मिताली को आउट कर इस संघर्ष पर विराम लगा दिया।

इसके बाद भारतीय टीम के विकेट लगातार गिरने लगे। झूलन गोस्वामी (25) ने निरंजना नागराजन (12) के साथ सातवें विकेट के लिए 32 रनों की साझेदारी की, लेकिन उनका यह प्रयास भी विफल साबित हुआ। आस्ट्रेलिया की तरफ से पेरी के अलावा मेगन शट, जोनासन, ग्रेस हेरिस ने एक-एक विकेट लिया, जबकि तीन बल्लेबाज रन आउट हुए। इससे पहले आस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। टीम के बल्लेबाजों ने कप्तान के फैसले को सही साबित किया और 276 रनों का स्कोर खड़ा किया। ब्लैकवेल ने 112 गेंदों का सामना कर 12 चौके लगाए जबकि पेरी ने 118 गेंदों पर सात चौके और एक छक्का लगाया।

इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 180 रनों की साझेदारी की। पेरी और ब्लैकवेल के अलावा कप्तान मेग लैनिंग ने 43 रनों का योगदान दिया। भारत की ओर से झूलन, राजेश्वरी गायकवाड़ और शिखा पांडेय ने एक-एक सफलता पाई। अंतिम समय में भारत ने वापसी करते हुए जल्दी-जल्दी तीन विकेट झटके, लेकिन आखिरी के पांच ओवरों में भारतीय गेंदबाजों ने 40 के करीब रन लुटा दिए। ब्लैकवेल को उनके शानदार शतक के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

IPL 2015 News | IPL 8 मुख्य खबरें , IPL News in Hindi