महिलाएं ला सकती हैं देश में दूसरी हरित क्रांति: राधामोहन सिंह

नयी दिल्ली, 15 अक्तूबर भाषा केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने आज कहा कि यदि महिलाओं को अवसर और उपयुक्त सुविधाएं दी जाएं जो वे देश में दूसरी हरित क्रांति ला सकती हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार महिलाओं को जैविक खेती, स्वरोजगार योजना और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना जैसी विभिन्न नीतियों के जरिये अवसर मुहैया करा रही है।

मंत्री ने राष्ट्रीय महिला किसान दिवस समारोह के मौके पर कहा कि महिलाएं कृषि क्षेत्र में श्रमिकों की निगरानी और फसल तैयार होने के बाद की गतिविधियों में भाग लेकर कृषि क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं।

खाद्य एवं कृषि संगठन के अनुसार, देश के कृषि क्षेत्र में महिलाओं की करीब 32 प्रतिशत हिस्सेदारी है। महिलाएं कृषि संबंधी रोजगार में 48 प्रतिशत हिस्सेदारी रखती हैं तथा 7.5 करोड़ महिलाएं दुग्ध उत्पादन एवं पशुपालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं।

उन्होंने कहा, कृषि एवं इससे जुड़ी गतिविधियों में महिलाओं की भागीदारी अधिक करने और जमीन, ण एवं अन्य सुविधाओं पर उनका नियंत्रण बढ़ाने के लिए मंत्रालय के पास राष्ट्रीय किसान नीति के तहत घरेलू एवं कृषि भूमि के लिए संयुक्त पट्टा देने जैसे नीतिगत प्रावधान हैं।

उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य यह आस्त करना है कि कृषि उत्पादन में महिलाओं की भागीदारी प्रभावी हो। उन्होंने बताया कि 2016-17 में महिलाओं से जुड़ी 21 तकनीकों का मूल्यांकन किया गया तथा 2.56 लाख महिलाओं को पशुपालन, मुर्गीपालन जैसी कृषि से जुड़ी गतिविधियों के लिए प्रशिक्षित किया गया।

भाषा

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times