महाराष्ट्र के बाद अब यूपी के किसान करेंगे बड़ा आंदोलन

लखनऊ
महाराष्ट्र में बड़े प्रदर्शन के बाद अब उत्तर प्रदेश के किसान सड़क पर उतरने जा रहे हैं। ऑल इंडिया किसान सभा के अंतर्गत उत्तर प्रदेश किसान सभा ने प्रदर्शन का आव्हान किया है। इसमें प्रदेश के 60 जिलों से 20,000 किसान हिस्सा लेने आ रहे हैं।

रैली, लखनऊ चलो, किसान प्रतिरोध रैली नाम से निकाली जाएगी। गुरुवार को सभी किसान लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंचेगें। यहां से 11 बजे सभी पैदल मार्च करते हुए लगभग 6 किलोमीटर की यात्रा तय करेंगे और लक्ष्मण मेला मैदान लगभग 12 बजे पहुंचेगें।

में हुई किसानों की रैली में भी लगभग 20,000 किसान शामिल हुए थे। 200 किलोमीटर के इस पैदल मार्च को ऑल इंडिया किसान सभा के अध्यक्ष अशोक धावले ने लीड किया था वह भी गुरुवार को लखनऊ में किसानों की रैली में हिस्सा लेंगे। संगठन के सचिव हन्नान मुल्ला और वामपंथी नेता सुभाषिनी अली भी मार्च में शामिल होंगी।

यूपीकेएस के सचिव मुकुट सिंह ने बताया कि कार्यक्रम के लिए उन्होंने पहले अनुमति ले ली थी। पहले कार्यक्रम का आयोजन रिफा-ए- क्लब में होना था लेकिन अंतिम क्षणों में कारणों का हवाला देते हुए यह अनुमति निरस्त कर दी गई। जब उन्होंने प्रशासन को धमकी दी कि वह विधान भवन का घेराव करेंगे तो प्रशासन ने उन्हें लक्ष्मण मेला मैदान में प्रदर्शन करने की अनुमति दी।

उन्होंने बताया कि किसानों को मांग है कि किसानों के उत्पादन का सही भुगतान उन तक पहुंचे, उनका ऋण माफ किया जाए, सात जिलों में निजीकरण के बाद जो बिजली के रेट्स में बढ़ोत्तरी हुई है उसे वापस लिया जाए, जानवरों के व्यापार पर लगाई गई रोक हटाई जाए, आवारा जानवरों से फसलों की देखभाल की सुरक्षा मुहैया कराई जाए, हर किसान और मजदूर को 60 की उम्र के बाद 5,000 रुपये पेंशन दी जाए। महिलाओं, दलितों और अल्पसंख्यकों को सस्ता राशन उपलब्ध कराया जाए।

मुकुट सिंह ने बताया कि किसानों के बड़े प्रदर्शन के बाद महाराष्ट्र सरकार पर उनकी मांगे पूरी करने का दबाव पड़ा है। अब उन्हें उम्मीद है कि उत्तर प्रदेश में भी किसानों की ताकत देखकर प्रदेश सरकार उनकी मांगों को पूरा करेगी। उन्होंने कहा कि अगर इस रैली के बाद सरकार कोई कदम नहीं उठाती तो वे लोग बड़ा आंदोलन करेंगे।

इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ें

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर