मंत्रालयों में फेरबदल करेंगे केजरीवाल! सिसोदिया को मिल सकता है टूरिजम

नई दिल्ली
दिल्ली सरकार के मंत्रियों के विभागों में आने वाले दिनों में फेरबदल हो सकता है। सरकार दिल्ली को स्पेशल टूरिजम सेंटर के तौर पर पेश करने का खाका तैयार कर रही है और टूरिजम सेक्टर सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है। इसी को ध्यान में रखते हुए टूरिजम डिपार्टमेंट की जिम्मेदारी डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को सौंपी जा सकती है। सरकार के सूत्रों का कहना है कि टूरिजम सेक्टर के लिए दिल्ली सरकार की कई बड़ी योजनाएं हैं, जिनको जल्द से जल्द लागू किया जाना है। चूंकि डिप्टी सीएम के पास वित्त मंत्रालय की भी जिम्मेदारी है और माना जा रहा है कि उनको इस डिपार्टमेंट की जिम्मेदारी सौंपे जाने से टूरिजम के लिए बनाई गई योजनाओं को फाइनैंस डिपार्टमेंट से जल्द से जल्द अप्रूवल भी मिल सकेगा। टूरिजम सेक्टर के प्रॉजेक्ट्स की डिप्टी सीएम सीधी निगरानी भी कर पाएंगे। मंत्रियों के विभागों में फेरबदल को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल अगले कुछ दिनों में फैसला ले सकते हैं।

रेवेन्यू डिपार्टमेंट की जिम्मेदारी मंत्री कैलाश गहलोत को दी जा सकती है। दरअसल ग्रामीण क्षेत्रों में विकास को लेकर रेवेन्यू डिपार्टमेंट इस समय कई परियोजनाओं पर काम कर रहा है। रेवेन्यू डिपार्टमेंट का कामकाज कानून-मंत्रालय से भी जुड़ा हुआ है और इस समय कानून मंत्रालय कैलाश गहलोत के पास है। लाल डोरा, जमीन का अधिग्रहण समेत कई ऐसे मुद्दे हैं, जो रेवेन्यू डिपार्टमेंट के अधीन आते हैं। सरकार के सूत्रों का कहना है कि रेवेन्यू डिपार्टमेंट और कानून मंत्रालय के बीच बेहतर समन्वय की जरूरत होती है और इसी को ध्यान में रखते हुए यह तय किया गया है कि ये दोनों डिपार्टमेंट एक ही मंत्री के पास हों तो बेहतर होगा। बताया जा रहा है कि कैलाश गहलोत को रेवेन्यू डिपार्टमेंट सौंपा जा सकता है।

अभी रेवेन्यू डिपार्टमेंट डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के पास है। डिप्टी सीएम के पास एजुकेशन, फाइनैंस, प्लानिंग, विजिलेंस, सर्विसेज समेत कई मंत्रालयों का कार्यभार है और ऐसे में उनका बोझ कुछ कम करने के लिए यह फैसला लिया जा सकता है। मंत्री कैलाश गहलोत के पास एडमिनिस्ट्रेटिव रिफॉर्म्स, इन्फर्मेशन ऐंड टेक्नॉलजी, लॉ ऐंड जस्टिस और ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट हैं। विभागों में एक और फेरबदल हो सकता है। रजिस्ट्रार ऑफ को-ऑपरेटिव सोसायटीज (आरसीएस) की जिम्मेदारी मंत्री राजेंद्र पाल गौतम को दिए जाने की संभावना है, जिनके पास जलबोर्ड, ऑर्ट एंड कल्चर समेत कई महत्वपूर्ण मंत्रालय हैं। अभी आरसीएस डिपार्टमेंट डिप्टी सीएम देखते हैं।

दिल्ली सरकार के सूत्र बताते हैं कि आने वाले समय में दिल्ली में कॉफी होम्स को लेकर योजना पर काम चल रहा है। साथ ही सिग्नेचर ब्रिज का निर्माण भी सरकार के सामने बड़ी चुनौती है। इन दोनों प्रोजेक्ट्स को अब डिप्टी सीएम देखेंगे और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि टूरिजम सेक्टर के लिए जो भी योजनाएं बन रही हैं। उनको जल्द पूरा किया जा सके। दिल्ली के पर्यटन स्थलों में सुधार के साथ-साथ वहां पर साफ-सफाई को लेकर भी सरकार पूरी कोशिश कर रही है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi