मंगोलिया सरकार आर्थिक संकट में, मदद के लिए घोड़े और गहने देने आगे आई जनता

हांगकांग
मंगोलिया में आर्थिक संकट झेल रही सरकार की मदद करने के लिए जनता आगे आई है। वहां के लोग रुपये, सोने, गहने और घोड़े तक दान में दे रहे हैं। सरकार को अगले महीने बॉन्ड होल्डर्स को करीब 60 करोड़ डॉलर का भुगतान करना है।

रॉयटर्स के अनुसार मंगोलिया के सांसदों और आर्थिक विशेषज्ञों ने सरकार को दान देने के अभियान की शुरुआत की है। यहां पर सुविधाओं में कटौती, खाने और ईंधन की कीमतों में बढ़ोत्तरी, कड़ाके की ठंड से मवेशियों और पशुओं के जान पर आए संकट के बावजूद भी जनता, इस अभियान में पूरा सहयोग कर रही है। कॉर्पोरेट ग्रुप भी इसमें सहयोग कर रहे हैं।

मंगोलिया के प्रधानमंत्री जारगलतुगला अर्देनेबेट ने कहा कि सरकार, जनता के दान को स्वीकार रही है लेकिन मार्च में दिए जाने वाले बॉन्ड को लेकर कोई समाधान नहीं निकल सका है।

विदेशी निवेश चरमराने के बाद मंगोलिया आर्थिक तंगी से जूझ रहा है। इसकी अन्य वजह चीन की विकास दर में धीमापन, वस्तुओं की कीमत में गिरावट भी है। यहां की मुद्रा तुगरिक में भी पिछले एक वर्ष के दौरान एक चौथाई गिरावट दर्ज की गई है।

मंगोलिया की सरकार आर्थिक मंदी से उबरने के लिए चीन और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष से बात कर रही है। लेकिन निवेशक, बेलआउट के समय से पूरा नहीं होने को लेकर चिंता कर रहे हैं। मंगोलिया डेवलपमेंट बैंक पर मार्च में 58 करोड़ डॉलर का बॉन्ड बकाया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें