भारत-यूरोपीय संघ को दीर्घकालिक समग्र विमानन समझाौता करने की जरुरत

गुरदीप सिंह

सिंगापुर, 12 अक्तूबर भाषा विमानन सुरक्षा और हवाई यातायात प्रबंधन के आधुनिकीकरण पर भारत और यूरोपीय संघ को एक समग्र दीर्घावधि समझाौते पर काम करने की जरुरत है ताकि इस क्षेत्र में सहयोग को बढ़ाया जा सके।

यूरोपीय आयोग में परिवहन महासचिव हेनरिक होलोलेइ ने पीटीआई-भाषा से कहा कि यह समझाौता दोनों के लिए फायदेमंद होना चाहिए। यूरोपीय आयोग 28 देशों के समूह यूरोपीय संघ का एक संस्थान है। उन्होंने यह बात कल यहां यूरोपीय विमानन सुरक्षा एजेंसी ईएएसए के कार्यालय का उद्घाटन करते हुए कही।

होलोलेइ ने कहा, यह समग्र समझाौता विमानन सुरक्षा, नियामकीय सहयोग, हवाई यातायात प्रबंधन का आधुनिकीकरण और पर्यावरण संबंधी मुद्दों पर वास्तविक साझोदारी करने की रुपरेखा होनी चाहिए।

उन्होंने यह बात यहां भारत-यूरोपीय संघ समस्तरीय नागर विमानन समझाौते के बारे में विस्तारपूर्वक बताते हुई कही। पिछले हफ्ते दिल्ली में 14वें भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन के बाद यह समझाौता परिचालन में आ गया है।

होलोलेइ ने कहा कि उनके मुताबिक नजदीकी सहयोग के लिए यह एक बहुत अच्छा समझाौता है क्योंकि भारत और यूरोपीय संघ के पास इस सहयोग को बढ़ाने की अपार संभावनाएं हैं।

भाषा

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times