‘भारत पर परमाणु बम छोड़ सकता है पाक’

वॉशिंगटन

अमेरिका के दो एक्सपर्ट्स ने अपने सांसदों को आगाह किया है कि बड़े आतंकी हमले की प्रतिक्रिया में अगर भारत सैन्य हमला करता है तो पाकिस्तान उसके खिलाफ परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है
उनके मुताबिक भारत में मजबूत सरकार है और मुंबई हमले जैसी घटना फिर से होने पर भारतीय नागरिकों के दबाव पर दोनों पड़ोसी देशों के बीच परमाणु युद्ध छिड़ने का खतरा पैदा हो सकता है, खासकर पाकिस्तान की ओर से इसका खतरा है।

अमेरिकी विशेषज्ञों जॉर्ज परकोविक और एश्ले टेलिस ने बुधवार को सुनवाई के दौरान रणनीतिक बल पर सेनेट की आर्म्ड फोर्सेज कमिटी की सब-कमिटी के मेंबरों को बताया कि इस तरह के खरतनाक हालात को तभी टाला जा सकता है जब अमेरिका यह तय करने के लिए इस्लामाबाद के साथ मिलकर काम करे कि पाकिस्तान की सरजमीं से भारत के खिलाफ बडे पैमाने पर आतंकी हमला नहीं होगा। ‘स्टडीज कारनेजी एंडॉवमेंट फॉर इंटरनैशनल पीस’ के उपाध्यक्ष परकोविक ने कहा कि साउथ एशिया इसको लेकर सबसे ज्यादा आशंका वाली जगह है, जहां भविष्य में परमाणु हथियारों का इस्तेमाल किया जा सकता है। भारत-पाकिस्तान प्रतिस्पर्धा की असामान्य गतिशीलता से यह खतरा पैदा होता है।

परकोविक ने कहा कि निश्चित तौर पर ऐसी खतरे वाली स्थिति है, जहां आतंकवाद से पैदा हुए पारंपरिक संघर्ष के परमाणु युद्ध में तब्दील होने का खतरा है। यह भारत और पाकिस्तान के पॉलिसी मेकर्स के लिए चुनौती है। भारत और पाकिस्तान इस तरह के खतरे की आशंका को कमतर करके पेश करते रहे हैं, या खारिज करते रहे हैं, लेकिन हमारे खुद के इतिहास से अमेरिकी अफसरों को इन खतरों को लेकर ज्यादा सजग हो जाना चाहिए।

टेलिस ने कहा कि इस हालत में पाकिस्तान को परमाणु हथियारों के इस्तेमाल और इसके नतीजे में भारत की ओर से परमाणु प्रतिक्रिया को रोकने की दिशा में अमेरिका का सार्थक योगदान यह होगा कि पाकिस्तान पर आतंकवाद की गतिविधियों से दूर होने के लिए दबाव बनाया जाए। इन दोनों एक्सपर्ट्स ने सेनेट की सब-कमिटी के मेंबरों से कहा कि पाकिस्तान के पास आज के वक्त में भारत से ज्यादा परमाणु हथियार हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times

Tags:, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,