भारतीय बाजार एक साल में 100 अरब डालर जुटा सकते हैं बाजार: बीएसई सीईओ

नयी दिल्ली, 19 मार्च :भाषा: बंबई शेयर बाजार के मुख्य कार्यपालक अधिकारी :सीईओ: आशीष चौहान ने कहा है कि भारतीय शेयर बाजार सालाना 100 अरब डालर तक जुटा सकता है और देश में वित्त पोषण की जरूरतों को पूरा कर सकता है। उन्होंने चालू वित्त वर्ष में इस एक्सचेंज के जरिये 30 अरब डालर जुटाये जाने का अनुमान जताया है।

उन्होंने कहा कि पूंजी बाजार में देश की वृद्धि की कहानी को आगे बढ़ाने के लिये बुनियादी ढांचा, नई कंपनी स्थापित करने, मौजूदा कंपनी के विस्तार, रोजगार सृजन तथा अन्य जरूरतों के लिये अगले 10 साल में जरूरी करीब 2,000 अरब डालर का करीब आधा का योगदान देने की क्षमता है।

चौहान ने पीटीआई भाषा के साथ विशेष बातचीत में कहा कि देश में उच्च बचत दर को देखते हुए यह लक्ष्य पूरी तरह हासिल करने योग्य है। उन्होंने कहा कि जरूरी इन बचत को वित्तीय बाजार के उत्पादों में लाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी मात्रा में कोष जुटाने के लिये देश में बांड बाजार को शेयर बाजार के मुकाबले अधिक बड़ी भूमिका निभाने की जरूरत है। उन्होंने जोर देकर कहा कि इन लक्ष्यों को हासिल करने के लिये जरूरी बुनियादी ढांचा और प्रौद्योगिकी पहले से है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business