ब्रेग्जिट से पहले एक बार फिर ब्रिटेन से अलग होने के लिए मतदान कर सकता है स्कॉटलैंड

एडिनबर्ग
ब्रिटेन के यूरोपियन यूनियन से अलग होने से पहले खुद स्कॉटलैंड ही उससे बाहर हो सकता है। स्कॉटलैंड की फर्स्ट मिनिस्टर निकोला स्टर्जन ने सोमवार को कहा कि ब्रिटेन से आजादी के लिए एक बार फिर से 2018 के अंत में या 2019 की शुरुआत में जनमत संग्रह कराया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि यूरोपियन यूनियन से अलग होने के मामले में सभी शर्तें स्पष्ट होने के बाद जनमत संग्रह आयोजित होना चाहिए। दो साल बाद ब्रिटेन को ‘ब्रेग्जिट’ करना है यानी ब्रिटेन से अलग होना, जबकि स्कॉटलैंड यूरोपियन यूनियन के साथ ही बने रहने के पक्ष में है।

निकोला स्टर्जन ने कहा, ‘यदि स्कॉटलैंड को अपनी पसंद चुनने का मौका दिया जाना है तो उसे अगले साल के अंत में या फिर 2019 की शुरुआत तक यह अवसर मिलना चाहिए।’ पिछले साल जून में ब्रिटेन में ब्रेग्जिट के लिए मतदान हुआ था, जिसमें स्कॉटलैंड ने इंग्लैंड से अलग राय दी थी। हाल ही में ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे ने ब्रेग्जिट की प्रक्रिया को शुरू किए जाने की बात कही थी। उनके बयान के बाद ही स्टर्जन ने स्कॉटलैंड की आजादी के लिए दोबारा जनमत संग्रह की बात कही है।

हालांकि स्कॉटलैंड की ओर से दोबारा रेफरेंडम की मांग को यूके की संसद से ही मंजूरी दी जा सकती है। यदि थेरेसा मे इससे इनकार करती हैं तो उनके समक्ष संवैधानिक संकट भी पैदा हो सकता है। इससे पहले स्टर्जन ने कहा था कि स्कॉटलैंड को अपने स्तर पर यूरोपियन यूनियन से डील करने का मौका मिलना चाहिए। स्कॉटलैंड यूरोपियन यूनियन के साथ टैरिफ फ्री सिंगल मार्केट चाहता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Britain News in Hindi, ब्रिटेन समाचार, Latest Britain Hindi News, ब्रिटेन खबरें