ब्रिटेन समेत दुनिया के कई देशों में अकूत संपत्तियों का मालिक बन चुका है दाऊद इब्राहिम: रिपोर्ट

लंदन
पाकिस्तान में मौजूद अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के बारे में पहले ऐसी खबरें आई थीं कि वह काफी बीमार है और भारत आने के लिए समझौता करना चाहता है। कहा जा रहा था कि छोटे भाई इकबाल कासकर की गिरफ्तारी और इकलौते बेटे के मौलाना बनने के बाद उसका काला कारोबार फीका पड़ गया है। हालांकि अब उसके बारे में चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। ब्रिटिश मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि 1993 मुंबई धमाकों के मास्टरमाइंड का धंधा तेजी से फल-फूल रहा है। वह ब्रिटेन में कई संपत्तियों का मालिक बन बैठा है।

‘द टाइम्स’ की रिपोर्ट के मुताबिक, 62 वर्षीय भगोड़े दाऊद ने ब्रिटेन के मिडलैंड्स और साउथ-ईस्ट, भारत, संयुक्त अरब अमीरात, स्पेन, मोरक्को, तुर्की, साइप्रस और ऑस्ट्रेलिया में काफी संपत्तियां अर्जित कर ली हैं। अखबार ने दाऊद की संपत्तियों का ब्योरा तैयार करने के लिए भारतीय अधिकारियों द्वारा तैयार किए गए डॉजियर का मिलान ब्रिटेन के कंपनीज हाउस के रेकॉर्ड, लैंड रजिस्ट्री और पनामा दस्तावेजों से किया है।

पढ़ें, दाऊद इब्राहिम का इकलौता बेटा बना मौलाना: प्रदीप शर्मा

अखबार के मुताबिक, दस्तावेजों में यह भी आरोप लगाया गया है कि दाऊद की ओर से उसका दाहिना हाथ कहे जाने वाले मोहम्मद इकबाल ‘मिर्ची’ मेमन ने ब्रिटेन में काफी संपत्तियां जुटाईं, जिनमें इंग्लैंड के दक्षिण पूर्व में होटल, आलीशान हवेली, टावर ब्लॉक और कई घर शामिल हैं। दाऊद पर मैच फिक्सिंग और जबरन वसूली का भी आरोप है।

नहीं पकड़ा जा सका मेमन
गौरतलब है कि मुंबई में 1993 में हुए बम विस्फोटों में मेमन भी एक संदिग्ध था और विस्फोटों के बाद उसने लंदन में शरण मांगी थी। भारत की ओर से उसे प्रत्यर्पित करने के सारे प्रयास विफल रहे। उसे कभी किसी अपराध में दोषी नहीं ठहराया गया और उसने दाऊद के गिरोह से अपने संबंध होने से इनकार कर दिया। ब्रिटेन में वह 11 कंपनियों का निदेशक था। 2013 में दिल का दौरा पड़ने से उसकी मौत हो गई थी।

दाऊद के खिलाफ जहां इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है वहीं, ब्रिटेन के वित्त विभाग ने उसे प्रतिबंध सूची में शामिल कर दिया है। वित्त विभाग ने पाकिस्तान में उसके तीन पतों का जिक्र किया है। भारतीय पासपोर्ट में उसके जन्मस्थान पर महाराष्ट्र का खेर इलाका तथा नागरिकता भारतीय दर्ज है जो पासपोर्ट भारत सरकार ने खारिज कर दिया है।

निशाने पर है दाऊद का काला साम्राज्य
ब्रिटिश सरकार ने इसी सप्ताह ‘अनएक्सप्लेन्ड वेल्थ ऑर्डर्स’ पेश किया है और दाऊद की संपत्तियां अब इसके निशाने पर आ सकती हैं। अनएक्स्प्लेनड वेल्थ ऑर्डर्स के अंतर्गत भ्रष्टाचार और रिश्वत में शामिल संदिग्धों को 50,000 पाउंड से ऊपर की संपत्ति का स्रोत बताना होगा। ऐसा पहली बार हुआ है कि जब ब्रिटेन ने यूरोपियन यूनियन से बाहर के देशों में मौजूद भ्रष्ट राजनीतिज्ञों से भी रिकवरी का प्रावधान भी कानून में शामिल कर दिया गया है।

अपराधियों के लिए स्वर्ग बनता जा रहा UK?
ब्रिटेन के सुरक्षा मंत्री बेन वॉलेस ने कहा है कि UK अपराधियों के लिए स्वर्ग बनता जा रहा है इसलिए वह चाहते हैं कि उन अपराधियों और भ्रष्ट राजनीतिज्ञों पर लगाम लगाने के लिए सरकार पूरी ताकत लगाए जो ब्रिटेन का इस्तेमाल अपने सुरक्षित ठिकाने के तौर पर कर रहे हैं। ब्रिटिश सरकार का अनुमान है कि हर साल करीब 90 अरब पाउंड की मनी लॉन्ड्रिंग देश में होती है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Britain News in Hindi, ब्रिटेन समाचार, Latest Britain Hindi News, ब्रिटेन खबरें