ब्रिटेन में आतंकी हमले रोकने को सरकार बनाएगी डिजिटल ‘आर्मी’

लंदन
ब्रिटिश सरकार देश में वाहनों के जरिए हो रहे आतंकवादी हमलों को रोकने के लिए प्रसिद्ध इमारतों, महत्वपूर्ण पुलों के आसपास उच्च स्तरीय डिजिटल सुरक्षाबल लगाने की योजना बना रही है। ‘द टाइम्स’ की खबर के मुताबिक ब्रिटेन का परिवहन विभाग यहां हाल ही में वैन और कार की मदद से लोगों को कुचलने वाले आतंकवादी हमले को रोकने के लिए इंटरनेट की उच्च स्तरीय तकनीक विकसित करने पर काम कर रहा है।

लंदन में इस साल अब तक इस तरह के 3 हमले हुए हैं जिसमें इस साल मार्च में संसद पर हुआ हमला भी शामिल है। रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन ‘जियो फेन्सिंग’ प्रणाली वाली तकनीक विकसित करने का इच्छुक है। इसकी मदद से उपग्रहों का इस्तेमाल करते हुए कुछ विशेष जगहों पर इलेक्ट्रॉनिक सीमा तैयार की जाएगी। इसकी मदद से सुरक्षा एजेंसी अपने कंप्यूटर की मदद से अनधिकृत वाहन को विशेष इलाकों में जाने से रोक सकेंगे।

परिवहन विभाग ने इसकी भी पुष्टि की है कि सरकार तकनीक का इस्तेमाल करके वाहनों का इस्तेमाल हथियार के रूप में होने से रोकने के लिए विकल्प तलाश रही है। परिवहन विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि सरकार के सभी विभाग पुलिस और सुरक्षा सेवाओं के साथ मिलकर वाहनों को हथियार के रूप में हो रहे इस्तेमाल को रोकने के रास्ते तलाश रहे हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Britain News in Hindi, ब्रिटेन समाचार, Latest Britain Hindi News, ब्रिटेन खबरें