ब्रिटेन के मोनार्क एयरलाइन की सेवा ठप, विदेशों में फंसे यात्रियों को वापस लाने का अभियान शुरू

लंदन
वित्तीय संकट का सामना कर रही ब्रिटेन की सस्ती विमानसेवा मोनार्क एयरलाइंस की सेवाएं सोमवार को ठप हो गईं जिसके बाद सरकार ने विदेशों में फंसे 1,10,000 यात्रियों को वापस लाने के लिए एक व्यापक देश वापसी अभियान शुरू किया। देश की सिविल एविएशन अथॉरिटी (CAA) ने कहा कि सरकार ने उससे उन यात्रियों को वापस लाने के लिए 30 से ज्यादा विमानों की सेवा लेने को कहा है जो मोनार्क की सभी उड़ानों के रद्द होने के बाद विदेशों में फंसे हुए हैं।

उड़ानों के रद्द होने से आगे की करीब 3,00,000 बुकिंग प्रभावित हुई हैं। कंपनी वित्तीय संकट के कारण सोमवार तड़के निगरानी के अधीन चली गई। ऑडिटिंग कंपनी केपीएमजी को उसके वित्तीय संकट की निगरानी का जिम्मा सौंपा गया। ब्रिटेन के परिवहन मंत्री क्रिस ग्रेलिंग ने कहा, ‘मैंने करीब 1,10,000 यात्रियों को वापस लाने के लिए देश के अबतक के सबसे बड़े शांति प्रत्यावर्तन (पीसटाइम रीपैट्रिएशन) का तत्काल आदेश दिया वरना ये यात्री विदेशों में ही फंसे रह जाते।’

मोनार्क ब्रिटेन की पांचवीं सबसे बड़ी एयरलाइन है जिसमें करीब 2,700 लोग काम करते हैं। कंपनी ने पिछले साल 29.1 करोड़ पाउंड का नुकसान होने की जानकारी दी थी और उसे स्थानीय समयानुसार तड़के 4 बजे निगरानी के अधीन डाल दिया। कंपनी के मुख्य कार्यकारी एंड्रयू स्वैफील्ड ने कंपनी के संकट के लिए आतंकी हमलों को जिम्मेदार ठहराया है जिनके कारण एयरलाइन का राजस्व प्रभावित हुआ।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Britain News in Hindi, ब्रिटेन समाचार, Latest Britain Hindi News, ब्रिटेन खबरें