ब्रिटेन के पहले भारतीय रेस्तरां का दुर्लभ मेन्यू कार्ड साढ़े 7 लाख में बिका

लंदन
ब्रिटेन में आज से 200 वर्ष से भी कुछ अधिक समय पहले स्थापित पहले भारतीय रेस्तरां के एक दुर्लभ मेन्यू कार्ड की नीलामी में 11,344 डॉलर (करीब साढ़े सात लाख रुपये) की बोली लगाई गई। रेस्तरां में परोसे जाने वाले पकवानों में ‘पाइनेपल पुलाव’ (अनानास का पुलाव) और ‘चिकन करी’ जैसे व्यंजनों के नाम हैं, जो इसकी खासियत थे।

हिंदुस्तानी डिनर ऐंड हुक्का स्मोकिंग क्लब की स्थापना शेख दीन मोहम्मद ने 1809 में लंदन के पोर्टमैन स्क्वॉयर पर की थी। मूल रूप से बिहार के मोहम्मद एक ऐंग्लो-इंडियन भारतीय पर्यटक और कारोबारी थे। वह उन शुरुआती प्रवासियों में से थे, जो भारत से इंग्लैंड गए। ब्रिटेन के लोगों को भारतीय पकवानों के स्वाद से परिचित कराने के लिए उन्होंने इस रेस्तरां को खोला था।
(209 साल पुराना दुर्लभ हस्तलिखित मेन्यू कार्ड)

दीन मोहम्मद का यह रेस्तरां ज्यादा दिन नहीं चला। 1812 में उनका दिवाला पिट गया। उसके नए प्रबधंकों ने बाद में उसे ‘हिंदुस्तानी कॉफी हाउस’ नाम से 20 साल और चलाया लेकिन आखिरकार 1833 में वह भी बंद हो गया। इसी रेस्तरां का एक हस्तलिखित मेन्यू कार्ड यहां एक पुस्तक मेला में 8,500 पौंड यानी 11,344 डॉलर या 7,59,996 रुपये में बिका है। इस पर लिखे अन्य पकवानों के नाम में ‘मक्की पुलाव’, ‘लोबस्टर करी’, ‘कूलमाह ऑफ लैंब या वील’ इत्यादि शामिल हैं। कुल 25 भारतीय पकवानों के नाम इस कार्ड पर हैं, जिनके दाम भी लिखे हैं। उदाहरण के लिए मक्की पुलाव उस समय एक पौंड एक सीलिंग और चिकन करी 12 सीलिंग में बिकती थी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times