बोफा-एमएल ने 2017 के लिए सेंसेक्स का लक्ष्य 29,000 अंक तय किया

मुंबई, 15 जनवरी :भाषा: वैश्विक वित्तीय सेवा कंपनी बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच :बोफा-एमएल: ने दिसंबर, 2017 अंत के लिए बंबई शेयर बाजार के सेंसेक्स का लक्ष्य 29,000 अंक तय किया है।

बोफा-एमएल ने कहा कि साल के दौरान भारतीय शेयर बाजार नोटबंदी और जीएसटी की वजह से पैदा हुई अनिश्चितता के बावजूद सकारात्मक रिटर्न देंगे।

बोफा-एमएल का अनुमान है कि अगले वित्त वर्ष 2017-18 में आय मंे 12 से 14 प्रतिशत की दो अंक की वृद्धि दर्ज होगी। इसके अलावा 2018-19 में भी यह दो अंक में रहेगी।

बोफा-एमएल की रिपोर्ट मंे कहा गया है कि नोटबंदी तथा जीएसटी से पैदा हुई अनिश्चितता के बावजूद भारतीय शेयर 2017 में सकारात्मक रिटर्न देंगे। दिसंबर, 2017 में संेेसेक्स का लक्ष्य 29,000 है।

हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि नकदी की कमी की वजह से पैदा हुई खराब स्थिति शहरी क्षेत्रांे से समाप्त हो चुकी है। ग्रामीण क्षेत्रांे से भी यह धीरे-धीरे हटेगी। बोफा-एमएल द्वारा 2,000 लोगांे पर हालिया सर्वेक्षण में उपभोक्ता गतिविधियों में स्पष्ट सुधार का संकेत दिखाई देता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि काफी लोगांेे ने अपने विवेकाधीन खर्च को रोका हुआ है, लेकिन उनको उम्मीद है कि छह महीने में उनकी खपत-आय में इजाफा होगा। दिलचस्प तथ्य यह है कि 33 प्रतिशत लोगांे की खपत मंे शुरआत में उल्लेखनीय गिरावट आई। वहीं 65 प्रतिशत की आमदनी में आई गिरावट की अब भरपाई हो गई है। 44 प्रतिशत ने कहा कि उनका उपभोग अब सामान्य हो गया है, वहीं 56 प्रतिशत वित्तपोषण बढ़ाने की तैयारी कर रहे हैं।

करीब 63 प्रतिशत संभावित घर के खरीदारांे ने फिलहाल अपनी खरीद रोक ली है, लेकिन 89 प्रतिशत का कहना था कि वे छह महीने के भीतर इसकी समीक्षा करंेगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business