बीरेंद्र और वंदना साल के बेस्ट हॉकी खिलाड़ी

नई दिल्ली

अनुभवी मिडफील्डर बीरेंद्र लाकड़ा और फॉरवर्ड वंदना कटारिया को शनिवार को पहले सालाना हॉकी इंडिया पुरस्कारों में बेस्ट खिलाड़ी चुना गया। तीन बार के ओलिंपिक गोल्ड मेडल विनर बलबीर सिंह सीनियर को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिया गया।

पहले हॉकी इंडिया पुरस्कारों में कुल 2 करोड़ 81 लाख 50 हजार रुपये के पुरस्कार पिछले साल बेस्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ और हॉकी को विशिष्ट योगदान देने वालों को दिए गए। साल के बेस्ट खिलाड़ी के ध्रुव बत्रा पुरस्कार के तौर पर वंदना और बीरेंद्र को 25-25 लाख रुपये दिए गए।

सेंटर फॉरवर्ड रहे बलबीर सिंह सीनियर को मेजर ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के तौर पर 30 लाख रुपये दिए गए। इस मौके पर बलबीर सीनियर ने कहा, ‘यह बहुत फख्र की बात है। मुझे लंदन ओलिंपिक 2012 के दौरान दुनिया के बेस्ट 16 ओलिंपियंस में चुना गया था, लेकिन यह सम्मान खास है क्योंकि मुझे अपने देश से मिला है।’

उन्होंने यह भी कहा, ‘यह पुरस्कार राशि बलबीर फाउंडेशन को जाएगी और इसका इस्तेमाल हॉकी के लिए ही किया जायेगा।’ साल के बेस्ट उदीयमान अंडर-21 खिलाड़ी का जुगराज सिंह पुरस्कार हरमनप्रीत सिंह और महिला खिलाड़ी के लिए असुंथा लाकड़ा पुरस्कार नमिता टोप्पो को दिया गया। साल के बेस्ट गोलकीपर का बलजीत सिंह पुरस्कार भारतीय टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश को मिला।

2014 के बेस्ट डिफेंडर का पुरस्कार महिला टीम की डिफेंडर दीपिका को मिला। बेस्ट मिडफील्डर का अजितपाल सिंह पुरस्कार भारतीय पुरुष टीम के मनप्रीत सिंह को और बेस्ट फॉरवर्ड का धनराज पिल्लै पुरस्कार आकाशदीप सिंह को मिला। इन सभी को पुरस्कार के तौर पर 5-5 लाख रुपये दिए गए। बेहतरीन उपलब्धि के लिये हॉकी इंडिया अध्यक्ष का विशेष पुरस्कार स्टिक टू हॉकी डॉटकॉम केआर अरुमुघम को दिया गया। बेस्ट कोच और सहयोगी स्टाफ के लिये जमन लाल शर्मा पुरस्कार जूनियर टीम के कोच हरेंद्र सिंह को मिला।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times