बीजेपी सांसद महेश गिरि ने कहा, ‘औरंगजेब आतंकी था’

नई दिल्ली
बीजेपी सांसद महेश गिरि ने मुगल बादशाह औरंगजेब को आतंकवादी बताते हुए फिर से एक नई बहस छेड़ दी है। गिरि ने औरंगजेब के बड़े भाई दारा शिकोह को एक विद्वान बताया, जिन्होंने समन्वित मूल्यों का समर्थन किया था। पूर्वी दिल्ली के सांसद ने दारा की जिंदगी के बारे में जागरूकता फैलाने की भी बात कही।

इसके बाद बीजेपी सांसद ने ट्विटर पर भी बेबाकी से अपनी राय रखी। उन्होंने कहा, ‘ऐसे आरोप अनर्गल हैं। मैंने औरंगजेब की तुलना किसी आतंकी से नहीं की, मैंने उसे आतंकवादी कहा। कभी-कभी सच को सच की तरह ही कहा जाना चाहिए।’बीजेपी सांसद आईजीएनसीए में ‘औरंगजेब और दारा शिकोह : ए टेल ऑफ टू ब्रदर्स’ पर सम्मेलन तथा ‘दारा शिकोह, द फोरगॉटन प्रिंस ऑफ इस्लाम’ नामक प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह में संवाददाताओं से बात कर रहे थे।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘आज की भाषा में औरंगजेब आतंकवादी था। उसे जो सजा मिलनी चाहिए थी वो नहीं मिली, लेकिन कम से कम उसके नाम पर रखा गया सड़क का नाम तो बदला गया है।’ लुटियन दिल्ली में औरंगजेब के नाम पर एक सड़क का नाम था जिसे 2015 में बदलकर डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर रखा गया था। गिरि ने ही पूर्व राष्ट्रपति के नाम पर सड़क का नाम रखने के लिए केंद्र को प्रस्ताव भेजा था।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गिरि ने कहा, ‘मैं जब भी क्रूर शासक के नाम वाला साइन बोर्ड देखता था तो मुझे तकलीफ होती थी। मुझे लगता था कि यह भारत के विचार के खिलाफ है और देश के हित में नहीं है। इसलिए मैं इसके (नाम बदलने के) पीछे लगा। मुझे बाधाओं का सामना करना पड़ा और लोगों से धमकियां मिलीं, लेकिन फिर भी आगे बढ़ा।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Delhi Political News in Hindi, दिल्ली राजनीति समाचार, खबर , Delhi Politics News