बीजेपी भी कारोबार बंद के समर्थन में

रामेश्वर दयाल, नई दिल्ली

सीलिंग के खिलाफ 2 और 3 फरवरी को दिल्ली कारोबार बंद में अब दिल्ली के नामी बाजार भी शामिल हो गए हैं। कांग्रेस के बाद बीजेपी ने भी इस बंद का समर्थन कर दिया है। दूसरी ओर दावा किया जा रहा है कि 48 घंटे के इस बंद में 7 लाख से अधिक कारोबारी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे और दिल्ली के सभी भागों के लगभग 2500 बाज़ारों में कोई कारोबार नहीं होगा। व्यापारियों ने चेतावनी दी है कि अगर सीलिंग का तत्काल हल न निकाला गया तो वे बेमियादी बंद पर विचार करेंगे।

सीलिंग के खिलाफ 23 जनवरी को दिल्ली के कारोबारियों और दुकानदारों ने व्यापार बंद किया था। सीलिंग से कोई निजात न मिलते देख कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) और उससे जुड़े सैकड़ों संगठनों ने अब 2 और 3 फरवरी को एक बार फिर से दिल्ली व्यापार बंद की घोषणा की है। खास बात यह है कि इस बंद का राजनैतिक पार्टियों ने भी समर्थन कर दिया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन इस बंद को समर्थन करने की घोषणा कर चुके हैं तो आज सुबह प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने भी इस 48 घंटे के बंद को समर्थन दे दिया है। उनका कहना है कि दिल्ली के लाखों दुकानदार और व्यापारी सीलिंग से परेशान है। उनकी रोजी-रोटी पर संकट खड़ा हो गया है। इसलिए पार्टी इस बंद का समर्थन करती है।

दूसरी ओर इस बंद को कारोबारी संगठनों और बड़े बाजारों का लगातार समर्थन मिल रहा है। कनॉट प्लेस के कारोबारी संगठन नई दिल्ली ट्रेडर्स असोसिएशन की पदाधिकारी परमजीत कौर के अनुसार दो दिन पूरा कनॉट प्लेस बंद रहेगा। खान मार्केट ट्रेडर्स असोसिएशन के अध्यक्ष संजीव मेहरा, कमला नगर मार्केट असोसिएशन के अध्यक्ष नरेश सांभर, चांदनी चौक की बड़ी थोक कारोबारी संस्था दिल्ली हिंदुस्तानी मर्केंटाइल असोसिएशन के अध्यक्ष अरुण सिंघानिया, कन्फेडरेशन ऑफ सदर बाजार ट्रेडर्स असोसिएशन के महासचिव देवराज बवेजा, करोल बाग के कारोबारी नेता मुरली मणि व रमेश आहूजा ने भी बंद के समर्थन में बाजारों को बंद करने की घोषणा की है। दूसरी ओर कैट का दावा है कि इस बंद में 7 लाख से अधिक कारोबारी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे और दिल्ली के सभी भागों के लगभग 2500 बाज़ारों में कोई कारोबार नहीं होगा। कैट महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल का यह भी कहना है कि संगठन लगातार बाजारों के कारोबारी संगठनों से संपर्क में है।

उन्होंने यह भी दावा किया है कि सदर बाजार, चावड़ी बाजार, साउथ एक्सटेंशन, ग्रेटर कैलाश, डिफेन्स कॉलोनी, ग्रीन पार्क व साउथ दिल्ली के सभी प्रमुख मार्केट, राजौरी गार्डन, तिलक नगर, उत्तम नगर, कीर्ति नगर व वेस्ट दिल्ली के अन्य बाजार, अशोक विहार, मॉडल टाउन, शालीमार बाग़, पीतमपुरा, रोहिणी एवं नॉर्थ दिल्ली की अन्य मार्केट, पहाड़गंज, विकास मार्ग, लक्ष्मी नगर, जगतपुरी, कृष्णा नगर, गांधी नगर, शाहदरा, लोनी रोड, मयूर विहार आदि बाजारों ने व्यापार बंद में हिस्सा लेने की घोषणा की है। कैट के प्रदेश अध्यक्ष सुशील कुमार गोयल का कहना है कि दो दिन के बंद के बाद आगे की रणनीति बनाई जाएगी, जिसमें बेमियादी दिल्ली कारोबार बंद भी शामिल है। उन्होंने कहा कि अगर सीलिंग पर सरकार कोई समाधान नहीं निकालती है तो कारोबारियों को अपना रोजगार बचाने के लिए यह निर्णय भी लेना होगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Delhi Political News in Hindi, दिल्ली राजनीति समाचार, खबर , Delhi Politics News