बीएचयू: जीसी त्रिपाठी को नहीं मिलेगा दूसरा कार्यकाल, नए वीसी का ऐड जारी

वाराणसी
बनारस हिंदू विश्विविद्यालय (बीएचयू) ने नए कुलपति की तलाश शुरू कर दी है। इसके लिए शनिवार को दशहरे वाले दिन यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर वीसी के लिए विज्ञापन भी डाल दिया गया है। दरअसल बीएचयू के विवादित वीसी गिरीश चंद्र त्रिपाठी का कार्यकाल दो महीने बाद 27 नवंबर को खत्म हो रहा है। ऐसे में मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) ने जीसी त्रिपाठी का कार्यकाल न बढ़ाते हुए नए वीसी के लिए विज्ञापन के आदेश दिए हैं।

पढ़ें : बीएचयू वीसी बोले, छुट्टी पर जाने को कहा गया तो इस्तीफा दे दूंगा

पिछले दिनों छात्रा के साथ छेड़खानी के बाद उपजे विरोध-प्रदर्शन के दौरान वाइस चांसलर जीसी त्रिपाठी सुर्खियों में रहे। छात्राओं की वीसी की ओर से छेड़खानी पर एक्शन और सुरक्षा मुहैया कराए जाने की मांग थी लेकिन वीसी की धरनास्थल पर न आने की जिद के चलते प्रदर्शन जारी रहा। इसके बाद छात्राओं पर लाठीचार्ज से मामला और बिगड़ गया और हर ओर वीसी की आलोचना होने लगी।

पढ़ें : बीएचयू: अनियमित नियुक्तियों के चलते आईआईटी प्रफेसर ने दिया इस्तीफा

बताया जा रहा है कि एचआरडी मंत्रालय जीसी त्रिपाठी को दूसरा कार्यकाल न देते हुए बीएचयू के नए कुलपति की जल्द नियुक्ति चाहता है। खबर के मुताबिक वीसी के लिए आवेदन मिलने के बाद नामों का पैनल तैयार करने की प्रक्रिया कुछ दिनों में पूरी कर ली जाएगी। पैनल राष्ट्रपति को भेजा जाएगा, जो अंतिम नाम पर मुहर लगाएंगे।

यूपी सरकार की ओर से बीएचयू मामले में कमिश्नर से करवाई गई प्रारंभिक जांच में घटना के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन की संवादहीनता को जिम्मेदार ठहराया गया है। इसके बाद से कयास लगाए जा रहे थे कि कुलपति की छुट्टी हो सकती है, लेकिन वीसी का कार्यकाल महज दो महीने का ही बचा है। ऐसे में एचआरडी मंत्रालय उन्हें हटाकर मामले को और तूल नहीं देना चाहता।

प्रफेसर जीसी त्रिपाठी के कार्यकाल को बढ़ाए जाने की चर्चा भी थी। वहीं एक ओर ये भी कहा जा रहा था उन्हें यूजीसी (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) का चेयनपर्सन भी बनाया जा सकता है। हालांकि पिछले दिनों बीएचयू हिंसा और फिर एक के बाद एक विवादित बयान के चलते जीसी त्रिपाठी की जमकर आलोचना हुई। इस वजह से एचआरडी मंत्रालय की ओर से दूसरे कुलपति की तलाश के आदेश दे दिए गए।

अर्थशास्त्र के प्रफेसर रह चुके हैं जीसी त्रिपाठी
जीसी त्रिपाठी 27 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं। इससे पहले खबर थी कि एचआरडी मंत्रालय बीएचयू के वाइस चांसलर गिरीश त्रिपाठी को छुट्टी पर भेजना चाहता है। जिस पर गुरुवार को वीसी त्रिपाठी ने कहा कि अगर मंत्रालय उन्हें छुट्टी पर जाने के लिए कहता है कि वह इस्तीफा दे देंगे। प्रफेसर जीसी त्रिपाठी यूनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र के प्रफेसर रह चुके हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News in Hindi, उत्तर प्रदेश समाचार – Latest UP News in Hindi, Uttar Pradesh News