बिटकॉइन में निवेश करने वालों की शामत? सरकार ने भेजे टैक्स नोटिस

नई दिल्ली
बिटकॉइन समेत क्रिप्टोकरंसीज में डीलिंग करने वाले हजारों लोगों को केंद्र सरकार ने टैक्स नोटिस भेजा है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक देश भर में किए गए सर्वे में पता चला है कि बीते 17 महीनों में 3.5 अरब डॉलर के ट्रांजैक्शंस क्रिप्टोकरंसीज में हुए हैं। इसके बाद इसमें निवेश करने वाले लोगों को नोटिस भेजने का फैसला लिया गया। पुणे, बेंगलुरु, मुंबई, दिल्ली समेत 9 एक्सचेंजों से डेटा जुटाने के बाद ये नोटिस भेजे गए हैं।

टैक्स अधिकारियों ने बताया कि बिटकॉइन एवं अन्य वर्चुअल करंसीज में निवेश करने वाले लोगों में टेक-सेवी युवा इन्वेस्टर्स, रियल एस्टेट प्लेयर्स और जूलर्स शामिल हैं। बता दें कि दुनिया भर की सरकारें क्रिप्टोकरंसीज में कारोबार पर लगाम कसने के प्रयास कर रही हैं। सरकारों का मानना है कि इसके जरिए कालेधन को खपाने और टैक्स से बचने के उपाय तलाशे जा रहे हैं। यही नहीं मार्च में अर्जेंटिना में होने वाली जी-20 समिट में भी इस मसले पर चर्चा हो सकती है।

बता दें कि सरकार की ओर से क्रिप्टोकरंसीज में निवेश करने वाले लोगों को कई बार हिदायत दी जा चुकी है कि इसमें पैसा लगाना पॉन्जी स्कीम्स जैसा है और इसके लिए सरकार जिम्मेदार नहीं होगी। हालांकि इस पर सीधे तौर पर कोई रोक नहीं लगाई गई है। अनुमानों के मुताबिक हर महीने करीब 2,00,000 लोग क्रिप्टोकरंसीज में ट्रांजैक्शन करते हैं। कर्नाटक के आयकर विभाग के महानिदेशक बी.आर. बालाकृष्णन ने कहा कि वर्चुअल करंसी ट्रेड से जुड़ने वाले लोगों के पैटर्न और संख्या का आकलन करने के बाद ये नोटिस भेजे गए हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times