बाबा को बियानी का साथ

– पतंजलि आयुर्वेद और फ्यूचर ग्रुप के बीच गठजोड़

बिजनेस डेस्क, मुंबई

रिटेल क्षेत्र की प्रमुख कंपनी फ्यूचर समूह ने बाबा रामदेव द्वारा प्रमोटेड पतंजलि आयुर्वेद के साथ गठजोड किया है जिसके तहत वह पतंजलि के दैनिक इस्तेमाल के उत्पादों को अपने स्टोर्स के जरिए बेचेगा। फ्यूचर समूह को उम्मीद है कि अगले 20 बीस महीने में पतंजलि के उत्पादों का कारोबार 1,000 करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा। पतंजलि के प्रॉडक्ट बिग बाजार, ईजीडे और केबीज में उपलब्ध होंगे।

– 15 अक्टूबर तक बाजार में बाबा की नूडल

इधर, पतंजलि अगले सप्ताह नूडल्स पेश करेगी ताकि नेस्ले के मैगी नूडल्स पर रोक लगने से जो जगह खाली हुई है उसका लाभ उठाया जा सके। दोनों कंपनियां भविष्य में उत्पादन भागीदारी और संयुक्त रूप से ब्रैंड विकसित करने पर भी विचार कर रही है।

– क्या है योजना

फ्यूचर समूह के मुख्य कार्यकारी किशोर बियानी ने कहा ‘कुल मिलाकर हमारे स्टोर से पतंजलि उत्पादों का महीने में 30-40 करोड़ रुपये का कारोबार होगा जिसे बाद में बढ़ाकर 80 करोड़ रुपये किया जाएगा।’ फ्यूचर समूह हरिद्वार में पतंजलि के उत्पादों के वितरण और विपणन के लिए एक कार्यालय स्थापित कर रहा है।

– नए प्रॉडक्ट्स जल्द

पतंजलि जल्दी ही पास्ता, ओट्स, जूस, अन्न और फलों का मिश्रण (म्यूसली) जैसे उत्पाद पेश करने की योजना बना रही है। इसमें चालू वित्त वर्ष में 5,000 करोड़ रुपये के कारोबार का लक्ष्य रखा है।

——————————————

– भागीदारी पर भी विचार

फ्यूचर समूह की वृद्धि की संभावना के बारे में पूछने पर बियानी ने कहा कि यह आय में 20-25 प्रतिशत की वृद्धि को बरकरार रखेगा। उन्होंने कहा ‘हमारे समूह की आय चालू वित्त वर्ष में 22,000 करोड़ रुपये से 23,000 करोड़ रुपये तक होगी।’ पतंजलि के साथ गठजोड़ के बारे में उन्होंने कहा कि दोनों कंपनियां उत्पादन भागीदारी पर भी विचार कर रही हैं।

——————————————–

‘ फ्यूचर समूह के स्टोरों से एचयूएल जैसी स्थापित कंपनियों का करीब 1,300-1,400 करोड़ रुपये का कारोबार किया जाता है। मेरा मानना है कि पतंजलि उत्पाद जल्दी ही इस स्तर को प्राप्त कर लेंगे। हम इस पर काम कर रहे हैं। दीर्घकालिक स्तर पर हम मिलकर ब्रैंड विकसित करेंगे।’

– किशोर बियानी, सीईओ, फ्यूचर ग्रुप

——————————————–

‘हमारी कोशिश स्वदेशी को बढ़ावा देने और मल्टिनैशनल कंपनियों के लिए मुकाबला कड़ा करने की है। हम 15 अक्तूबर तक बाजार में अपना नूडल पेश करेंगे और यह इस महीने के अंत तक पूरे भारत में उपलब्ध होगा।’

– बाबा रामदेव

—————————————————–

‘बैरन’ बाबा

– 2000 करोड़ रुपये से ज्यादा का FMCG कारोबार

– 8 सालों में 50 करोड़ से 2000 करोड़ से ज्यादा का सफर

– मौजूदा समय में पतंजलि 1500 से अधिक आउटलेटस

– 6000 ग्रामीण क्षेत्रों में स्वदेशी केंद्र व एक लाख से अधिक स्टोर्स के जरिए ग्राहकों तक पहुंच

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times