बांग्लादेश में दंगे के बाद हिंदुओं के इलाके में पहुंचे गृह मंत्री, सुरक्षा का दिया आश्वासन

ढाका
बांग्लादेश में हिंदुओं के 30 से ज्यादा घरों को आग लगाने के मामले में पुलिस ने मंगलवार को एक हिंदू को गिरफ्तार कर लिया। बताया जा रहा है कि इसी शख्स के कथित तौर पर किए गए अपमानजनक फेसबुक पोस्ट से चार दिन पहले मुस्लिम समुदाय के लोग भड़क गए थे और उन लोगों ने हिंदुओं पर हमला बोल दिया था। देश के गृह मंत्री असदुज्जमान खान ने बताया कि पुलिस की एक विशेष टीम ने टीटू चंद्र रॉय को उसके रिश्तेदार के घर से गिरफ्तार किया।

गृह मंत्री ने हिंसा से प्रभावित रंगपुर जिले के ठाकुरपुर गांव का दौरा भी किया, यह इलाका ढाका से 300 किमी की दूरी पर है। उन्होंने हिंदुओं को सुरक्षा का पूरा आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा, ‘राजनीतिक जुड़ाव के बावजूद सभी बांग्लादेशी आपके साथ हैं। यह हिंसा एक साजिश के तहत की गई। पहले भी इसी तरह की घटनाएं हुई हैं और दोषियों को दंड मिला है। इस बार भी हिंसा में शामिल कोई भी व्यक्ति कानून से बच नहीं पाएगा।’

गौरतलब है कि पूर्व पीएम खालिदा जिया के नेतृत्व वाली देश की प्रमुख विपक्षी बांग्लादेश नैशनलिस्ट पार्टी की प्रमुख सहयोगी जमात-ए-इस्लामी के लोग शुक्रवार को हिंसक हो गए थे। इन लोगों का कहना था कि फेसबुक पोस्ट से उनकी धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं। उपद्रवियों को रोकने के लिए पुलिस द्वारा की गई फायरिंग में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी।

इस घटना के बाद पुलिस ने दो केस दर्ज किए और 124 लोगों को गिरफ्तार किया गया। गृह मंत्री ने कहा है कि रॉय अगर दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। जबकि मंत्री ने यह भी कहा, ‘मैंने सुना है कि रॉय निरक्षर था और उसने करीब 10 साल पहले घर छोड़ दिया था।’ उधर, रंगपुर के एसपी मिजनुर रहमान ने कहा है कि रॉय के फेसबुक पोस्ट में कुछ भी अपमानजनक बात नहीं थी। रॉय के परिवारवालों का कहना है कि उसे फंसाया जा रहा है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें