बांग्लादेश की पूर्व पीएम खालिदा जिया को भ्रष्टाचार मामले में जमानत, पर एक वॉरंट भी जारी

ढाका
बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री और विपक्षी BNP प्रमुख खालिदा जिया को भ्रष्टाचार के एक मामले में देश की एक अदालत ने 4 महीने की जमानत दे दी। एक महीने पहले उन्हें 5 साल जेल की सजा सुनाई गई थी। खालिदा (72) को सैन्य शासक से नेता बने उनके दिवंगत पति जियाउर रहमान के नाम पर ‘जिया ऑर्फनेज ट्रस्ट’ के लिए विदेशी चंदे में करीब 2.5 लाख डॉलर के गबन के मामले में 8 फरवरी को सजा हुई थी। हालांकि दूसरे मामले में उनके खिलाफ नया वॉरंट जारी कर दिया गया है।

दरअसल, उच्च न्यायालय के आदेश के कुछ घंटे बाद एक अन्य आपराधिक मामले में उन्हें एक अलग गिरफ्तारी वॉरंट के तहत गिरफ्तार दिखाया गया। मध्य कोमिला जिले में जनवरी में एक अदालत ने आगजनी और हमले के लिए उकसाने के मामले में जिया की गिरफ्तारी के आदेश दिए थे। उन पर तीन वर्ष पहले सरकार विरोधी अभियान चलाने के लिए विभिन्न अदालतों में इस तरह के कई मामले चल रहे हैं।

एक अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर कहा, ‘केंद्रीय जेल में आज वॉरंट पहुंचा, जिसमें कोमिला में न्यायाधीश के समक्ष उन्हें उपस्थित होने का आदेश दिया गया है।’ ढाका स्थित उच्च न्यायालय ने सोमवार को उन्हें 4 महीने की अंतरिम जमानत दे दी। अदालत के एक अधिकारी ने बताया, ‘पीठ ने उन्हें 4 महीने की जमानत दे दी और साथ ही आदेश दिया कि दोषी ठहराए जाने और जेल की सजा के खिलाफ उनकी अपील पर अधिकारी दलीलें तैयार करें।’

जस्टिस एम. इनायेतुर रहीम तथा जस्टिस शाहिदुल करीम की पीठ ने एक दिन पहले निचली अदालत से मामले से जुड़े दस्तावेज मिलने के बाद फैसला सुनाया। बहरहाल, पीठ ने जिया पर लगे 2.10 करोड़ टका के जुर्माने पर रोक लगा दी। BNP ने दावा किया है कि ये मामले राजनीति से प्रेरित हैं ताकि पार्टी प्रमुख को राष्ट्रीय चुनावों से दूर रखा जा सके।

उधर, कानून मंत्री अनिशुल हक ने पत्रकारों से कहा कि उच्च न्यायालय के आदेश से साबित हो गया कि मामले में सरकार का कोई हस्तक्षेप नहीं था। दशकों से प्रधानमंत्री शेख हसीना की विरोधी रहीं खालिदा पर दर्जनों भ्रष्टाचार के मामलों में से यह एक मामला है। उनके खिलाफ आरोपों के कारण उन्होंने 2014 के चुनावों का बहिष्कार किया था जिससे उस समय व्यापक प्रदर्शन हुए थे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें