बच्ची के बायलॉजिकल पिता को बनाया कानूनी पिता, स्पर्म डोनर को ढूंढकर की शादी

लंदन

कहते हैं प्यार एक-दूसरे को आखिर मिला ही देता है, इसमें सरहदों की दूरियां आड़े नहीं आतीं। ब्रिटिश मूल की ऑस्ट्रिलियाई नागरिक अमीना हर्ट की कहानी भी कुछ ऐसी ही है, जिन्होंने स्पर्म डोनर को ढूंढा और अपने प्रेम को अंजाम देते हुए उससे शादी की।

हुआ कुछ यूं कि अमीना ने आईवीएफ तकनीक की मदद से एक बच्ची को जन्म दिया, जिसके लिए मवेशी पालने वाले किसान स्कॉट ऐंडरसन ने स्पर्म डोनेट किया था। स्कॉट ऑस्ट्रेलियाई फुटबॉल के प्रशिक्षक भी हैं। अमीना और स्कॉट बच्ची के जन्म के बाद तक एक-दूसरे को जानते तक नहीं थे।

अमीना ने उत्सुकतावश इंटरनेट के जरिए स्कॉट को ढूंढने की कोशिश की और वह सफल भी रहीं। उन्होंने उनसे संपर्क करने की अपील की। हालांकि नियमों के मुताबिक बच्ची के 18 साल का होने से पहले तक वह उनसे मुलाकात नहीं कर सकते थे, लेकिन बच्ची की तस्वीर देखने के बाद वह खुद को रोक नहीं सके और उन्होंने मां-बेटी से मिलने के लिए सहमति दे दी। बच्ची का चेहरा स्कॉट से काफी मिलता-जुलता है।

ईमेल के जरिए कई दौर की बातचीत के बाद दोनों ने मेलबर्न में मिलने का फैसला किया और इसी तरह की मुलाकातों के बाद शादी करने का भी। अमीना ने बताया, ‘हमारे बीच जो भी हुआ वह सब अचानक था। उनका प्रोफाइल कोई बहुत आकर्षक या बड़ा नहीं है, वह कोई भी हो सकता था। वह हंसमुख इंसान हैं, और सच यह है कि मिलने के बाद से ही हम एक-दूसरे को पसंद करने लगे और हमें प्यार हो गया।’

वहीं स्कॉट बताते हैं कि पहले वह सिर्फ बच्ची से मिलने के लिए ही तैयार हुए थे लेकिन बाद में धीरे-धीरे वह अमीना की तरफ आकर्षित होते चले गए।

इससे पहले अमीना ने दो और बच्चों को भी जन्म दिया था, लेकिन उनकी बहुत कम उम्र में ही मौत हो गई। बाद में उन्हें पता चला कि वह एक दुर्लभ आनुवांशिक बीमारी से ग्रसित हैं। बहरहाल अमीना और स्कॉट की दिल को छू लेने वाली इस हैपी एंडिंग स्टोरी पर अब फिल्म बनाने की तैयारी भी है।

Read in English: Woman tracks down sperm donor and marries him

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

England News in Hindi | ब्रिटिश मुख्य खबरें – Navbharat Times