फ्लिपकार्ट ने 5 दिन में ‘कमाए’ 2,000 करोड़ रुपये

जयदेवन पीके, बेंगलुरू

देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेलर्स ने अकेले पिछले हफ्ते में ही बिजनेस में हजारों करोड़ रुपये की कमाई की है। ऑनलाइन रिटेलर फ्लिपकार्ट ने कहा है कि बिग बिलियन सेल के पांच दिनों के दौरान कंपनी ने 2,000 करोड़ रुपये का सामान बेचा है और वह फैशन, मोबाइल फोन्स जैसी अहम कैटिगरी में दिसंबर के आखिर तक अपना मार्केट शेयर करीब 5 फीसदी तक बढ़ाना चाहती है।

फ्लिपकार्ट के कॉमर्स हेड मुकेश बंसल ने एक इंटरव्यू में बताया, ‘मोबाइल फोन और फैशन कैटिगरी में फ्लिपकार्ट का मार्केट शेयर करीब 60-60 फीसदी है और फेस्टिवल सीजन के दौरान हम दोनों कैटिगरीज में मार्केट शेयर 4-5 फीसदी बढ़ाना चाहते हैं।’

ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट ने मंगलवार को फेस्टिव सीजन सेल्स शुरू की थी, जबकि स्नैपडील ने सोमवार को अपने दिवाली डिस्काउंट्स की शुरुआत की। बंसल ने बताया कि अक्टूबर-दिसंबर के लिए हमारी कई एग्रेसिव इवेंट्स हैं। उन्होंने कहा, ‘इससे फेस्टिवल सीजन में हमें अच्छी रफ्तार बनाने में मदद मिलेगी और हमारी बाजार हिस्सेदारी बढ़ेगी।’

स्नैपडील पर हर मंडे होगी सेल
वहीं, स्नैपडील का कहना है कि वह दिवाली तक हर सोमवार को अपनी दिवाली सेल्स जारी रखेगी। ई-कॉमर्स रिटेलर का कहना है कि प्रत्येक सोमवार को वह एक खास कैटेगरी पर फोकस करेगी। फ्लिपकार्ट औसतन एक महीने में करीब 80 लाख यूनिट्स बेचती है, लेकिन पिछले पांच दिनों में उसकी सेल्स 80 लाख यूनिट्स को पार कर गई है। वहीं, पिछले साल की ग्रास मर्चेंडाइज वैल्यू के मुकाबले वैल्यू भी तीन गुना रही है।

हालांकि, पिछले साल के 1 अरब विजिट्स के मुकाबले इस साल पांच दिनों में मोबाइल ऐप पर ट्रैफिक 15 करोड़ रहा है। पिछले हफ्ते पांच दिनों की ऐसी ही सेल चलाने वाली ऐमजॉन का कहना है कि बुक्स और अपैरल जैसी कैटेगरीज में बेमिसाल ग्रोथ देखने को मिली।

ऐमजॉन पर जीत सकते हैं गोल्ड
इसके अलावा, ऐमजॉन अपने प्लेटफॉर्म पर शॉपिंग करने वाले कुछ लकी विनर्स को एक किलो सोना भी दे रही है। ऐमजॉन ने एक बयान में कहा है कि सेल के दिन बुक्स कैटेगरी ने इतिहास रच दिया, हमने भारत में अब तक की सबसे ज्यादा संख्या में किताबें बेचीं। कंपनी का मानना है कि भारत उसका सबसे तेजी से बढ़ता मार्केट होगा।

फ्लिपकार्ट को ऐमजॉन, स्नैपडील और हाल में एंट्री करने वाली पेटीएम से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, बंसल का कहना है कि वह इस प्रतिस्पर्धा में बहुत आगे हैं।
बंसल के मुताबिक, ‘सालाना आधार पर हमने 100 फीसदी के हिसाब से ग्रोथ की है।’ फ्लिपकार्ट ने 2016 में ग्रास मर्चेंडाइज वैल्यू में 10 अरब डॉलर और 2020 तक 100 अरब डॉलर तक पहुंचने का टारगेट रखा है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times