फेडरर की रेकॉर्ड जीत, जोकोविच भी आगे बढ़े

मेलबर्न

रोजर फेडरर ने अपने ग्रैंडस्लैम करियर में रेकॉर्ड 300वीं जीत दर्ज की, जबकि नोवाक जोकोविच और सेरेना विलियम्स ने अपनी बादशाहत बरकरार रखते हुए सीधे सेटों में जीत दर्ज करके ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नमेंट के चौथे दौर में प्रवेश किया। फेडरर ने भले ही रेकॉर्ड जीत दर्ज की लेकिन जोकोविच अब भी वह खिलाड़ी हैं जिन्हें पुरुष एकल में हराना मुश्किल माना जा रहा है। उन्होंने आंद्रियास सेपी की कड़ी चुनौती तोड़कर अंतिम 16 में जगह बनाई।

शीर्ष वरीयता प्राप्त और मौजूदा चैंपियन जोकोविच ने तीसरे सेट में दो सेट पॉइंट बचाये और फिर अगले चार पॉइंट हासिल करके 6-1, 7-5, 7-6 से जीत दर्ज की। यह उनकी इटली के सेपी के खिलाफ उनकी लगातार 33वीं जीत है। इससे पहले सत्रह बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन और यहां तीसरी वरीयता प्राप्त फेडरर ने बुल्गारिया के 27वें वरीय ग्रिगोर दिमित्रोव से एक सेट गंवाया लेकिन आखिर में वह यह मैच 6-4, 3-6, 6-1, 6-4 से जीतकर चौथे दौर में पहुंचने में सफल रहे जहां उनका सामना 15वीं वरीयता प्राप्त डेविड गोफिन से होगा।

फेडरर की ग्रैंडस्लैम टूर्नमेंटों में यह 300वीं जीत है। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी बन गये हैं। वह मार्टिना नवरातिलोवा के 306 जीत के रेकॉर्ड से अब ज्यादा दूर नहीं हैं। उन्होंने ‘बेबी फेड’ के नाम से मशहूर दिमित्रोव के खिलाफ अब तक अपने सभी पांच मैच जीते हैं। महिला वर्ग में विश्व में पांचवें नंबर की शारापोवा को लारेन डेविस के खिलाफ तीन सेट तक जूझना पडा। इस रुसी खिलाड़ी ने आखिर दो घंटे 14 मिनट तक चले मैच में 103वीं रैंकिंग की अमेरिकी खिलाड़ी को 6-1, 6-7, 6-0 से पराजित किया। शारापोवा के करियर की यह 600वीं जीत है।

शीर्ष वरीयता प्राप्त सेरेना को हालांकि जीत दर्ज करने में कोई परेशानी नहीं हुई। उन्होंने रुसी किशोरी डारिया कास्ताकिना को केवल 44 मिनट में 6-1, 6-1 से पराजित किया। यह टूर्नमेंट का सबसे कम अवधि का मैच है। सेरेना को अगले दौर में रूस की मार्गरीटा गासप्रायन से जबकि शारापोवा को 12वीं वरीयता प्राप्त बेलिंडा बेनसिच का सामना करना होगा। यदि ये दोनों जीतने में सफल रही तो क्वॉर्टर फाइनल में वे आमने-सामने होंगी। स्विस खिलाड़ी बेनसिच ने यूक्रेन की कैटरीना बोंडारेंको को 4-6, 6-2, 6-4 से जबकि गासप्रायन ने कजाखस्तान की यूलिया पुतिनसेवा को 6-3, 6-4 से हराया।


चौथी वरीयता प्राप्त अग्निस्का रादवांस्का को हालांकि प्यूट्रेरिका की मोनिका पुइग को हराने में कोई परेशानी नहीं हुई। पोलैंड की इस खिलाड़ी ने मारग्रेट कोर्ट एरेना में 22 वर्षीय खिलाड़ी को 76 मिनट में 6-4, 6-0 से हराया। इटली की 13वीं वरीयता प्राप्त राबर्टा विन्सी को हालांकि जर्मनी की गैर वरीयता प्राप्त अन्ना लेना फ्रीडसम के हाथों उलटफेर का शिकार होना पड़ा। जर्मन खिलाड़ी ने पहला सेट आसानी से गंवाने के बाद यह मैच 0-6, 6-4, 6-4 से जीता।

पुरुष वर्ग में जापान के सातवीं वरीयता प्राप्त केई निशिकोरी ने भी स्पेन के 26वें वरीय गुलेरमो गर्सिया लोपेज को चार सेट तक चले मैच में 7-5, 2-6, 6-3, 6-4 से हराया। इस तरह से उन्हें जो विल्फ्रेड सोंगा से बदला लेने का मौका होगा जिनसे वह पिछले साल फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में हार गये थे। सोंगा ने फ्रांस के पियरे ह्यूज हरबर्ट को 6-4, 7-6, 7-6 से पराजित किया।
बेल्जियम के गोफिन ने ऑस्ट्रिया के 19वीं वरीयता प्राप्त डोमिनक थीम को चार सेट में 6-1, 3-6, 7-6, 7-5 से हराकर चौथे दौर में प्रवेश करके फेडरर से भिडने का हक पाया। फ्रांस के 14वें वरीय जाइल्स सिमोन भी अर्जेंटीना के फेडेरिको डेलबोनिस को 6-3, 6-2, 6-1 से हराया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

टेनिस खेल समाचार, टेनिस खबरें, Tennis Sports News, Khel News