प्रो रेसलिंग लीग के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 3 नवंबर को

नई दिल्ली

देश के पहले कुश्ती लीग टूर्नमेंट ‘प्रो रेसलिंग लीग’ (पीडब्ल्यूएल) के लिए खिलाड़ियों की नीलामी तीन नवंबर को की जाएगी। भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने इसकी घोषणा की।

सुशील कुमार और योगेश्वर दत्त सहित भारत के 100 पहलवानों के अलावा इस लीग टूर्नमेंट में 25 देशों के 100 अंतर्राष्ट्रीय स्तर के पहलवान भी हिस्सा लेंगे, जिनकी तीन नवंबर को बोली लगाई जाएगी। अंतर्राष्ट्रीय पहलवानों में कई ओलिंपिक और विश्व चैंपियनशिप विजेता पहलवान भी शामिल होंगे।

ये हैं नीलामी के नियम बृज भूषण ने बताया की ओलिंपिक और विश्व चैंपियन पहलवानों का आधार मूल्य 20,000 डॉलर रखा गया है और प्रत्येक टीम नीलामी में अधिकतम दो करोड़ रुपये खर्च कर सकेंगे। प्रत्येक टीम एक मार्की खिलाड़ी चुनेगा, जिसकी कीमत 50,000 डॉलर होगी। नीलामी के दौरान सभी टीमें मिलाकर कुल 60 खिलाड़ियों का चयन करेंगी। प्रत्येक टीम में 10 खिलाड़ी होंगे, जिनमें चार महिला पहलवान होंगी। प्रत्येक टीम 4 विदेशी और छह भारतीय खिलाड़ियों का चयन करेगी।

यह भी पढ़ेंः कुश्ती के अखाड़े में आमने-सामने होंगे धर्मेंद्र और जिंदल

ध्रमेंद्र खरीदेंगे दिग्गज पहलवान बृज भूषण ने बताया, ‘पीडब्ल्यूएल में खेलने वाले खिलाड़ियों की नीलामी कुश्ती के इतिहास में एक बड़ा कीर्तिस्तंभ साबित होगा। लीग में हिस्सा लेने वाली छह फ्रेंचाइजी नीलामी में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल करना चाहेंगी। बॉलीवुड के दग्गिज अभिनेता धर्मेंद्र और जीएमआर ग्रुप, जिसके पास आईपीएल की दिल्ली डेयरडेविल्स का स्वामित्व है, के साथ पीडब्लूएल की एक टीम ‘सीडीआर पंजाब’ के सह-मालिक होंगे। अभिनेता धर्मेंद्र ने कहा, ‘मैं काफी खुश हूं कि कुश्ती को वैश्विक स्तर पर एक शानदार मंच मिलने जा रहा है। मैं व्यक्तिगत तौर पर कुश्ती को बहुत पसंद करता हूं।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times