प्रधानमंत्री मोदी ने मान ली इस जिद्दी बेटी की बात: स्वाति

नई दिल्ली
छोटी बच्चियों से रेप करनेवालों को 6 महीने के अंदर फांसी की सजा दिए जाने को लेकर अनशन कर रहीं दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने केंद्र सरकार के रेप मामले में अध्यादेश के बाद अनशन तोड़ने का फैसला किया है। रविवार दोपहर 2 बजे उनका अनशन खत्म होगा। कैबिनेट में अध्यादेश पास होने के बाद उसकी कॉपी स्वाति को मिल गई। स्वाति ने इसे पढ़ा और अनशन तोड़ने की घोषणा की।

स्वाति ने कहा, ‘आप सब लोगों को यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि केंद्र सरकार ने हमारी लगभग सारी मांगें मान ली हैं। इस अध्यादेश में साफ-साफ लिखा है कि हर हाल में 6 महीने के अंदर फांसी की सजा सुना दी जाएगी। इसमें यह भी लिखा है कि जो भी रेप के मामले होते हैं, चाहे बच्ची से हो या फिर महिला 6 महीने के अंदर उसकी सुनवाई पूरी की जाएगी।’ उन्होंने कहा कि अध्यादेश में कहा गया है कि देशभर में नए फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाए जाएंगे।

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष ने कहा कि अध्यादेश के अनुसार पुलिस की स्पेशल टीम बनाई जाएगी। यह रेप के मामले की जांच करेगी। इसके लिए जितने भी संसाधन की जरूरत होगी सब पुलिस को मिलेगा। स्वाति ने कहा कि सबसे बड़ी बात है कि यह सारी चीजें 3 महीने के अंदर पूरी कर दी जाएगी।

स्वाति ने कहा, ‘मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट करती हूं कि उन्होंने अपनी इस जिद्दी बेटी की बात मान ली। वह आज ही सुबह लंदन से वापस आए थे, अमूमन कैबिनेट की मीटिंग बुधवार को होती है, लेकिन शनिवार को स्पेशल कैबिनेट की मीटिंग बुलाई गई और उसमें ये सारे निर्णय लिए गए।’

स्वाति ने कहा कि प्रधानमंत्री ने यह काम देश के हित में किया है इसकी वह सराहना करती हैं। वह पूरे देश के लोगों को बधाई देना चाहती हैं। अगर वे इस तपस्या में इतना बढ़-चढ़ कर साथ नहीं देते तो यह नहीं हो पाता। उन्होंने कहा कि यह बहुत बड़ी ऐतिहासिक जीत है। आज तक किसी आंदोलन में नौ दिन के अंदर इतनी बड़ी जीत नहीं मिली होगी। उन्होंने कहा कि यह स्वाति की जीत नहीं है, यह देश की बेटी-बेटों और निर्भयाओं की जीत है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Delhi Political News in Hindi, दिल्ली राजनीति समाचार, खबर , Delhi Politics News