प्रदेश में निवेश करना चाहती हैं मल्टीनैशनल कंपनियां

विशेष संवाददाता, चंडीगढ़

कई नामी मल्टीनैशनल कंपनियों ने हरियाणा में निवेश करने की इच्छा जताई है। एस्सल ग्रुप ने 100 करोड़ रुपये, विडियोकॉन ग्रुप ने लगभग 150 करोड़ रुपये, पीएलजी क्लीन एनर्जी ग्रुप ने करीब 1300 करोड़ रुपये और असाही जापान ग्रुप ने लगभग 150 करोड़ रुपये के निवेश की पेशकश की है।

यह जानकारी हरियाणा के उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने मुंबई के विवांता ताज होटल में प्रवासी हरियाणा दिवस के अवसर पर हुए रोड शो के दौरान दी। उन्होंने कहा कि जल्द ही इन परियोजनाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए जमीनी स्तर पर काम शुरू किया जाएगा।

गोयल ने कहा कि हरियाणा सरकार निवेश के मामले में प्रदेश को उद्यमियों की पहली पसंद बनाने के लिए गंभीर प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में नए उद्यमियों के प्रोत्साहन के लिए स्टार्टअप पॉलिसी पर काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के स्वर्ण जयंती वर्ष में विकास का खाका लोगों के बीच रखा जाएगा। निवेशकों के लिए नई-नई योजनाएं बनाई गई हैं।

उद्योग मंत्री ने कहा कि 10 जनवरी को गुरुग्राम में होने वाले प्रवासी हरियाणा दिवस कार्यक्रम में 16 विभिन्न देशों में बसे हरियाणा के लोगों को आमंत्रित किया गया है।

उन्होंने बताया कि 136 किलोमीटर लंबे केएमपी एक्सप्रेस-वे का काम युद्घ स्तर पर चल रहा है। इसके बन जाने के बाद इसके आस पास के क्षेत्रों में व्यापार को बढ़ावा देने के लिए विशेष क्षेत्र विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने स्किल डिवेलपमेंट को बढ़ावा देने के लिए स्किल डिवेलपमेंट कॉरपोरेशन बनाया है। यदि कोई नया उद्योग लगाना चाहता है तो उसे ट्रेनिंग दिलवाई जाएगी। उन्होंने प्रवासियों से आग्रह किया कि हरियाणा बदल रहा है और इस बदलते हरियाणा में अपनी मिट्टी से जुड़ें और प्रदेश को विकास के रास्ते पर आगे बढ़ाने में सरकार का साथ दें।

राज्यसभा सांसद और एस्सेल ग्रुप के चेयरमैन डॉ. सुभाष चंद्रा ने कहा कि प्रदेश में पिछले दो सालों से विकास कार्यों की एक नई शैली बनी है। उन्होंने बताया कि उन्होंने खुद हिसार जिले के 5 गांवों को गोद लिया है और इन गांवों को आदर्श गांव बनाया जाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh News in Hindi, उत्तर प्रदेश समाचार, Latest UP Hindi News, उत्तर प्रदेश खबरें