पॉइजनिंग? UK में पूर्व रूसी जासूस गंभीर रूप से बीमार

लंदन
ब्रिटेन के लिए जासूसी के जुर्म में 2006 में दोषी ठहराए गए रूसी सेना का एक पूर्व खुफिया अधिकारी ब्रिटेन के सोल्सब्री में किसी अज्ञात पदार्थ के संपर्क में आने के बाद गंभीर रूप से बीमार हो गया है। उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सर्गई स्क्रिपल को ब्रिटेन ने शरण दिया था। वह एक शॉपिंग सेंटर में एक बेंच पर एक महिला के पास अचेत अवस्था में पाए गए।

पुलिस को सूचना मिली कि करीब 60-65 साल का एक शख्स और करीब 30-35 साल की एक महिला अचेत अवस्था में पड़े हैं। दोनों एक दूसरे के परिचित हैं और उनके शरीर पर किसी भी तरह के जख्म के निशान नहीं थे। उन्हें रविवार को अस्पताल ले जाया गया।

असिस्टेंट चीफ कॉन्स्टेबल क्रेग होल्डन ने बताया, ‘फिलहाल उनका इलाज चल रहा है। संदेह है कि वे किसी अज्ञात पदार्थ के संपर्क में आ गए थे। दोनों की हालत अभी नाजुक है और वे इन्टेंसिव केयर में हैं। चूंकि हम अभी जांच के शुरुआती चरण में हैं, लिहाजा हम अभी पुख्ता तौर पर नहीं कह सकते कि कोई अपराध हुआ है या नहीं।’

एक चश्मदीद ने बीबीसी को बताया, ‘बेंच पर एक जोड़ा था। पुरुष ज्यादा उम्र का था और महिला युवा थी। महिला उसके कंधे पर थोड़ी झुकी हुई सी थी। ऐसा लग रहा था कि वह शायद मर चुकी है। वह आसमान की तरफ देखते हुए अपने हाथों से कुछ अजीब हरकत कर रहा था।’

विशेषज्ञ यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि वे दोनों कैसे अचेत हुए। किसी जहरीले पदार्थ की आशंका के मद्देनजर शॉपिंग सेंटर और अस्पताल के आस-पास के इलाकों को बंद कर दिया गया है। पुलिस ने बताया कि लोगों के लिए खतरे की कोई बात नहीं है।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक पूर्व जासूस सोल्सब्री में रहता था। रूस में उसकी गिरफ्तारी और सजा को देश के लिए बड़े विद्रोह के तौर पर देखा गया था। रूस में उसे ‘सुपर जासूस’ के तौर पर जाना जाता था।

स्क्रिपल 1999 तक रूसी सेना के खुफिया विभाग में कर्नल था। उसे 2004 में ब्रिटेन के लिए जासूसी के शक में गिरफ्तार किया गया था। आखिरकार उसने स्वीकार किया कि उसने पैसों के बदले में MI6 के लिए काम किया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Britain News in Hindi, ब्रिटेन समाचार, Latest Britain Hindi News, ब्रिटेन खबरें