पूर्व रूसी जासूस की मौत की जांच में लगे एक्सपर्ट

लंदन
ब्रिटिश सरकार ने पूर्व रूसी जासूस और उनकी बेटी को जहरीला पदार्थ देने के मामले की जांच में आतंक रोधी पुलिस की मदद के लिए सेना के रसायन विशेषज्ञों को लगाया है। दक्षिण पश्चिम इंग्लैंड के सलीसबर्ग में रॉयल मरीन्स, रॉयल एयर फोर्स तथा अन्रू सैन्य प्रतिष्ठानों के करीब180 सैन्य कर्मियों को तैनात किया गया है।

इसी शहर में पूर्व रूसी जासूस सरजेई स्करीपाल (66) तथा उनकी बेटी युलिया (33) रविवार की दोपहर जहर दिए जाने के बाद जमीन पर पड़े मिले थे। स्करीपाल और युलिया के अलावा एक पुलिस अधिकारी भी गंभीर हालत में है, जो इस पदार्थ के संपर्क में आ गया था। स्कॉटलैंड यार्ड ने एक बयान में कहा कि आंतकवाद रोधी पुलिस नेटवर्क ने सेना से सलीसबरी टाउन सेंटर में मौके से वाहनों और सामानों को हटाने में सेना की मदद मांगी है।

ब्रिटेन के रक्षा मंत्री गविन विलियमसन ने कहा कि सेना ने ‘महत्वपूर्ण जांच में मदद’ बढ़ाई है क्योंकि हमले में रूस की संलिप्तता को लेकर अटकलें जारी हैं। हालांकि रूस के विदेश मंत्री सरजेई लावरोव ने स्पष्ट रूप से इस मामले में क्रेमलिन की संलिप्तता से इंकार किया है और इसे बेबुनियाद ‘दुष्प्रचार’ कहते हुए खारिज किया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Britain News in Hindi, ब्रिटेन समाचार, Latest Britain Hindi News, ब्रिटेन खबरें