पुरानी दिल्ली में सफाई कर्मियों की हड़ताल

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली

पुरानी दिल्ली के कई इलाकों में आज सुबह एमसीडी के सफाई कर्मियों ने हड़ताल कर दी है। वे एरियर व अन्य मसलों को लेकर आंदोलन करने पर उतारू हो गए हैं। सफाई कर्मियों के नेता दावा कर रहे हैं कि हड़ताल का असर पूरी नॉर्थ एमसीडी में है। लेकिन अफसरों का कहना है कि सिर्फ पुरानी दिल्ली के कुछ इलाकों में ही हड़ताल है। नेताओं से बात चल रही है। हालात जल्द सामान्य हो जाएंगे।

पुरानी दिल्ली के लोग आज जब सोकर उठे तो उन्होंने देखा कि गलियों और सड़कों से कूड़ा नहीं उठ रहा है। सफाई कर्मचारी इलाके में दिख ही नहीं रहे हैं। लोगों ने पता किया तो उन्हें जानकारी मिली की सफाई कर्मचारियों ने हड़ताल कर दी है। इस हड़ताल का असर पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक, नई सड़क, चावड़ी बाजार, बल्लीमारान, हौजकाजी आदि इलाकों में ज्यादा देखने को मिला। स्थानीय निवासी प्रवीण कश्यप के अनुसार उन्होंने फौवारा स्थित ढलावघर पर देखा तो वहां का नजारा भी बड़ा खतरनाक था। ढलाव में खड़े कुछ नेता टाइप के लोग कूड़ा लाने वाले सफाई कर्मियों को ढलाव में कूड़ा नहीं डालने दे रहे थे और उनसे झगड़ा तक करने पर उतारू हो रहे थे। एक सफाई कर्मी ने माना कि कुछ बाहरी नेता इलाके में आ गए हैं, जो हमें काम न करने के लिए धमका रहे हैं।

बताते हैं कि कुछ इलाकों में तो हड़ताल कल से ही शुरू हो गई थी, लेकिन उसका ज्यादा असर आज दिखाई दे रहा है। सफाई कर्मियों का कहना है कि जब साउथ एमसीडी के स्टाफ को एरियर आदि मिल गए हैं तो उन्हें भी एरियर व अन्य बकाया दिए जाएं। इस मसले पर एडिशनल कमिश्नर (स्वच्छता विभाग) दीपक हस्तीर का कहना है कि पूरे नॉर्थ एमसीडी में हड़ताल का असर नहीं है। सिर्फ पुरानी दिल्ली के ही कुछ इलाकों में कर्मचारी काम नहीं कर रहे हैं। अफसरों ने उन्हें बताया कि इलाके में कुछ बाहरी तत्व आकर सफाई स्टाफ को धमका रहे हैं। हस्तीर के अनुसार दोपहर को उन्होंने नेताओं को बातचीत के लिए बुलाया है। उम्मीद है कि हालात सामान्य हो जाएंगे। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि इस मसले पर आज हाई कोर्ट में भी सुनवाई है। वहां से जो आदेश मिलेंगे, उन्हें लागू किया जाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi