पीएनबी घोटाला: ईडी ने चौकसी की कंपनी के 85 करोड़ रुपये के 34 हजार आभूषण जब्त किए

नई दिल्ली
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) के 13,000 करोड़ रुपये के घोटाले में मेहुल चौकसी की कंपनी गीतांजलि समूह के 85 करोड़ रुपये के 34,000 आभूषण जब्त किए हैं। एजेंसी ने कहा कि ये आभूषण दुबई से खरीदे गए थे। इन आभूषणों को मनी लॉन्ड्रिंग रोधक कानून के तहत जब्त किया गया है।

यह भी पढ़ें: PNB ने खुलासे में की देरी, सेबी की फटकार

एक बयान में कहा गया है, ‘ईडी ने मेहुल चौकसी के नियंत्रण वाली गीतांजलि ग्रुप से मनी लॉन्ड्रिंग रोधक कानून (पीएमएलए) के तहत 85 करोड रुपये के 34,000 आभूषण जब्त किए हैं। ये आभूषण दुबई से खरीदे गए थे।’ चौकसी और उनके भांजे नीरव मोदी पीएनबी घोटाले में ईडी की जांच के घेरे में हैं।

मोदी, चौकसी और अन्य की ईडी और अन्य जांच एजेंसियों द्वारा जांच की जा रही है। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और ईडी ने इस मामले में दो-दो प्राथमिकी दर्ज की हैं। सीबीआई ने इसी सप्ताह इस मामले में मुंबई की अदालत में दो आरोपपत्र दायर किए हैं।

यह भी पढ़ें: बैंकों ने सरकार से मिली आधी पूंजी डुबा दी

प्रवर्तन निदेशालय द्वारा अपनी ओर से अभियोजन शिकायत दर्ज किए जाने की उम्मीद है। ईडी की शिकायत या आरोपपत्र मनी लॉन्ड्रिंग के पहलू पर केंद्रित होगी। अपने खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किए जाने से पहले ही मोदी और चौकसी देश से बाहर जा चुके थे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times