पाकिस्तानी ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

शारजाह (यूएई)
पाकिस्तान के लेजंड्री ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। इसके साथ ही 21 साल का शानदार और कई बार विवादों में आया उनका करियर खत्म हो गया। दरअसल, अफरीदी ने इस महीने की शुरुआत में ही संकेत दे दिए थे कि उनका अंतरराष्ट्रीय करियर लगभग खत्म हो गया है। उन्होंने कहा था कि वह अब फ्रीलांस क्रिकेटर बनना चाहते हैं और दुनिया भर की विभिन्न लीग में खेलने का लुत्फ उठाना चाहते हैं।

36 साल के यह स्टार टेस्ट और वनडे इंटरनैशनल क्रिकेट को पहले ही अलविदा कह चुके थे, लेकिन पिछले साल भारत में आयोजित टी-20 वर्ल्ड चैंपियनशिप्स में उन्होंने पाकिस्तानी टीम की कप्तानी की थी। अफरीदी क्रिकेट प्रेमियों के दिलों पर तब से राज करने लगे जब साल 1996 में श्री लंका के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने महज 37 बॉल पर शतक जड़ दिया। यह उनका दूसरा ही मैच था। उनके बनाए इस रेकॉर्ड को 17 साल तक कोई नहीं तोड़ सका।

पढ़ें: पाकिस्तानी टीम में पारी खत्म? फ्रीलांस क्रिकेटर बनना चाहते हैं अफरीदी

अपने करियर के उत्तरार्ध में अफरीदी बोलिंग ऑलराउंडर के तौर पर स्थापित हो गए और टी-20 क्रिकेट में पाकिस्तान की शुरुआती सफलता का दारोमदार उन्हीं पर रहा। खासकर, साल 2009 में पाकिस्तान की जीत में उनकी शानदार भूमिका रही। अफरीदी ने अपने इंटरनैशनल क्रिकेट करियर में महज 27 टेस्ट खेले। इनमें उन्होंने 1,176 रन बनाए। उनका उच्चतम स्कोर 156 रहा और उन्होंने 48 विकेट भी झटके। वनडे में अफरीदी ने कुल 398 मैच खेले, जिनमें उन्होंने 8,064 रन बनाए। वनडे में अफरीदी का उच्चतम स्कोर 124 रनों का रहा जबकि अपनी लेग स्पीन गेंदबाजी से उन्होंने कुल 395 विकेट भी अपने नाम किया। इसी तरह, टी-20 इंटरनैशनल करियर में उन्होंने कुल 98 मैच खेले। इनमें अफरीदी ने 1,405 रन बनाए और उन्हें कुल 97 विकेट भी मिले।

Legendary Pakistan all-rounder Shahid Afridi on Sunday announced his retirement from international cricket, ending an illustrious and sometimes controversial 21-year career. Read full story here…

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

क्रिकेट समाचार, India vs England Cricket News in Hindi, Latest Cricket News – Navbharat Times