पहली बार दौड़ी स्पैनिश ताल्गो ट्रेन

बरेली
स्पेन से लाई गई सेमी हाई स्पीड ताल्गो ट्रेन ने इंडियन रेलवे ट्रैक पर पहली बार रफ्तार भरी। शुक्रवार को एनईआर इज्जतनगर मंडल की वर्कशॉप से निकाल कर ताल्गो को ट्रैक पर लाया गया। ट्रेन ने सेंसर ट्रायल के तौर पर इज्जतनगर स्टेशन से सफर शुरू किया, जो 30 किमी दूर देवरनियां पर जाकर खत्म हुआ। इस दौरान ट्रेन भोजीपुरा स्टेशन तक 40 किमी की स्पीड से और फिर देवरनियां तक 62 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ी।

अधिकारियों के मुताबिक ताल्गो में कोई बड़ी खामी सामने नहीं आई। सेंसर ट्रायल के दौरान इस विशेष ट्रेन में दो खास इंडियन इंजन ही लगाए गए थे। एक इंजन पहले छोर व दूसरा अंतिम छोर पर लगाया गया था। ये दोनों इंजन 250 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकते हैं। ट्रायल के दौरान ट्रेन के पांच कोचों में रेत के बोरे रखे गए थे। शनिवार को ट्रेन की स्पीड बढ़ाकर ट्रायल किया जाएगा। सेंसर ट्रायल की रिपोर्ट रेलवे बोर्ड भेजी जाएगी। ट्रायल के दौरान आरडीएसओ, लखनऊ से एक टेक्निकल टीम भी बरेली आई थी। बहुत जल्द ही इस ट्रेन का रियल टाइम ट्रायल किया जाएगा।

सेफ्टी मानकों का जायजा लेंगे जीएम
शनिवार को एनईआर के जीएम राजीव मिश्र बरेली पहुंच रहे हैं। वे सेंसर ट्रायल की रिपोर्ट देखेंगे और उसकी सेफ्टी मानकों का जायजा लेंगे। ट्रेन के तीन मुख्य ट्रायल होंगे। पहला ट्रायल मुरादाबाद से सहारनपुर के बीच 29 मई को होगा। इसके बाद दूसरा ट्रायल मथुरा-पलवल के बीच होगा। इसके बाद तीसरा और आखिरी ट्रायल दिल्ली और मुंबई के बीच होगा। इस ट्रायल के दौरान स्पीड 250 किमी प्रति घंटे तक बढ़ाई जाएगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh news in hindi, uttar pradesh news, उत्तर प्रदेश की खबरें, उत्तर प्रदेश के हिंदी समाचार