परमाणु हथियार नष्ट करने को लेकर गंभीर है उत्तर कोरिया: ट्रंप

वॉशिंगटन
अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि उत्तर कोरिया अपने परमाणु हथियारों को नष्ट करने को लेकर बहुत गंभीर है। ट्रंप ने अपने इस कथन के साथ ही उन खबरों को खारिज कर दिया जिनमें कहा जा रहा था कि उत्तर कोरिया परमाणु हथियारों के अपने भंडार को पूरी तरह खत्म करने की मंशा नहीं रखता।

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन ने 12 जून को सिंगापुर में ट्रंप के साथ हुई ऐतिहासिक शिखर बैठक के दौरान पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण का वादा करते हुए बदले में अमेरिका से सुरक्षा की गारंटी मांगी थी। वॉशिंगटन पोस्ट ने रविवार को एक खबर में कहा था कि उत्तर कोरिया अपने परमाणु हथियारों और गोपनीय उत्पादन केंद्रों को छिपाने के तरीके तलाश रहा है।

खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए ट्रंप ने कहा, ‘मेरा मानना है कि वह (उत्तर कोरिया) इसको (परमाणु निरस्त्रीकरण) लेकर बहुत गंभीर हैं। मुझे लगता है कि वह यह करना चाहते हैं। हमारे बीच अच्छा सामंजस्य स्थापित हुआ था।’ ट्रंप ने फॉक्स न्यूज से कहा, ‘उनके साथ मेरा एक समझौता हुआ। मैंने उनसे हाथ मिलाया। मेरा सच में मानना है कि वह सचमुच ऐसा करने का इरादा रखते हैं।’

अखबार ने खुफिया विभाग के अधिकारियों के हवाले से कहा था कि विभाग के अधिकारी इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि उत्तर कोरिया की मंशा परमाणु भंडार को पूरी तरह खत्म करने की नहीं है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें