पंजाब सरकार क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर को डीएसपी पद पर नियुक्त करेगी

बचंडीगढ़
आईसीसी महिला विश्व कप सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 171 रन की धमाकेदार पारी खेलने वाली क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर को पंजाब पुलिस में डीएसपी पद पर नियुक्त करने के लिये राज्य सरकार ने प्रक्रिया शुरू कर दी है।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि हरमनप्रीत ने बुधवार को मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह से मुलाकात की जिन्होंने पुलिस महानिदेशक सुरेश अरोड़ा को इस क्रिकेटर को डेप्युटी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (डीएसपी) पद नियुक्त करने के लिए जरूरी औपचारिकताएं पूरी करने के लिए कहा। सिंह ने कहा कि वह अभी रेलवे में काम कर रही इस प्रतिभाशाली युवा महिला खिलाड़ी को पंजाब में चाहते हैं।

मुख्यमंत्री ने हरमनप्रीत को आश्वासन दिया कि वह रोजगार बांड में छूट देने के मसले को रेल मंत्रालय के पास रखेंगे ताकि वह जल्द से जल्द पंजाब पुलिस से जुड़ सकें। डीजीपी अरोड़ा ने कहा कि इस क्रिकेटर के पुलिस बल में शामिल होने के बाद वे पुलिस विभाग की एक क्रिकेट टीम गठित करेंगे।

इससे पहले, हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया ने बताया था कि एक वक्त पर हरमनप्रीत की पुलिस की नौकरी की अर्जी को नकार दिया गया था। 2010-11 में जब हरमनप्रीत को नौकरी की बहुत जरूरत थी तब पंजाब सरकार ने पुलिस में उनकी नौकरी की अर्जी को नकार दिया था। यह तब था जब उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए दो साल का वक्त बीच चुका था।

हरमनप्रीत के कोच यादविंदर सिंह सोढ़ी उस वक्त को याद करते हुए कहते हैं, ‘हमने पंजाब पुलिस को संपर्क किया और उनसे हरमन को नौकरी देने का आग्रह किया। वह तब भारतीय महिला टीम की नियमित सदस्य थी। हमें बताया गया कि पंजाब पुलिस में महिला क्रिकेटरों को नौकरी देने का कोई प्रावधान नहीं है।’

उन्होंने कहा, ‘उस समय पंजाब पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने हमें कहा था, ‘वह कोई हरभजन सिंह थोड़े ही न है जिसे हम डीएसपी बना दें।’ हरमनप्रीत को इंस्पेक्टर तक नहीं बनाया गया। हम मुख्यमंत्री से भी मिले लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

क्रिकेट समाचार, India vs England Cricket News in Hindi, Latest Cricket News – Navbharat Times