‘नोबेल पुरस्कार विजेताओं में से एक तिहाई से ज्यादा ने ब्रिटेन में पढ़ाई की है’

लंदन
विदेशों में पढ़ाई करने वाले एक तिहाई से ज्यादा नोबेल पुरस्कार विजेताओं ने ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों में पढ़ाई की है । एक नई रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है। इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को पाने वाले 50 अंतरराष्ट्रीय छात्रों ने ऑक्सफर्ड और कैम्ब्रिज सहित ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों में पढ़ाई की है जो किसी अन्य देश के तुलना में ज्यादा है।

नोबेल संस्थान द्वारा वर्ष 2015 के पुरस्कारों की घोषणा करने वाले हफ्ते में आने वाले ब्रिटिश काउंसिल स्टडी में घोषणा की गई है कि विदेशों में अध्ययन करने वाले अधिकतर विद्वानों ने ऑक्सफर्ड, कैम्ब्रिज और दूसरे ब्रिटिश विश्वविद्यालयों को अमेरिकी और जर्मन विश्वविद्यालयों की तुलना में ज्यादा प्राथमिकता दी।

साल 1901 में पुरस्कारों को शुरू किए जाने से लेकर कुल 860 लोगों को पुरस्कार दिया गया है। इनमें से 131 ने अपनी शिक्षा का एक हिस्सा विदेशों में पूरा किया और इनमें 38 फीसदी ने अपनी शिक्षा ब्रिटेन में पूरी की।

हाल में नोबल पुरस्कार विजेताओं में रैंडी शेकमैन भी शामिल हैं जिन्होंने ब्रिटेन में पढ़ाई की जिन्होंने एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी में स्नातक का तीसरा वर्ष पूरा किया। अमेरिका के कोशिका जैवविज्ञानी ने फिजियोलॉजी ऑफ मेडिसिन में 2013 का पुरस्कार जीता। ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों में वर्तमान में करीब पांच लाख अंतरराष्ट्रीय छात्र हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times