नोटबंदी से फिलहाल सुस्ती, जल्द आएगी इकॉनमी में फुर्ती: उर्जित पटेल

नई दिल्ली
आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने एक बिजनस चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा कि भारत की ग्रोथ सुस्ती के बाद तेजी से रफ्तार पकड़ेगी। उन्होंने कहा, ‘लगभग हर किसी का यह मानना है कि नोटबंदी का असर शार्प V जैसा होगा, कुछ समय तक ग्रोथ गिरने के बाद तेजी से बढ़ेगी।’

उन्होंने कहा कि आरबीआई का लक्ष्य महंगाई दर को 4 प्रतिशत के आसपास बनाए रखना है। उर्जित पटेल ने माना कि नोटबंदी से कुछ कमोडिटीज की कीमतों में गिरावट आई है लेकिन यह गिरावट कुछ समय तक ही रहेगी। उन्होंने कहा कि काफी समय बाद भारत के निर्यात के आंकड़े अच्छा संदेश दे रहे हैं।

सब्जी से लेकर अन्य कमोडिटीज के गिरे दामों को लेकर उर्जित ने कहा कि यह गिरावट छोटी अवधि के लिए है। उन्होंने कहा कि महंगाई दर के 4 प्रतिशत के लक्ष्य को पाने के लिए बैंक अपना रुख बदलता रहेगा। डॉलर के मुकाबले गिरती रुपए को लेकर उन्होंने कहा कि रुपया अभी सही स्तर पर है और ज्यादा उतार-चढ़ाव आने पर ही दखल दिया जाएगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि सितंबर के बाद निजी निवेश बढ़ने से ग्रोथ रफ्तार पकड़ेगी।

उर्जित ने कहा, ‘नोटबंदी के बाद तेज रिकवरी का हर किसी को भरोसा है। रिमोनेटाइजेशन से ग्रोथ की रफ्तार में तेजी आएगी।’ नोटबंदी को लेकर उन्होंने कहा कि उसके पीछे जाली नोट जैसे कई कारण थे। नोटबंदी का फायदा दिखने में थोड़ा वक्त लगेगा। आरबीआई के गवर्नर ने कहा कि वित्त वर्ष 2018 के लिए 7.4 फीसदी ग्रोथ का अनुमान है जो काफी बेहतर है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business