नॉमिनेशन के लिए अब सिर्फ सोमवार का दिन

नई दिल्ली
23 अप्रैल को होने वाले एमसीडी चुनाव के लिए विभिन्न प्रत्याशियों द्वारा नॉमिनेशन फाइल करने के लिए अब केवल सोमवार का ही दिन बचा है। पहले शनिवार को भी पर्चे दाखिल कराने की बात कही जा रही थी। लेकिन अंत में दिल्ली राज्य चुनाव आयोग ने यह फैसला लिया है कि क्योंकि दिल्ली सरकार के कलेंडर में शनिवार पब्लिक हॉलिडे है। इसलिए रविवार की तरह शनिवार को भी छुट्टी रखी जाए।

आयोग सूत्रों ने बताया है कि अधिकतर रिटर्निंग ऑफिसर को इस बात का ही पता था कि शनिवार को नॉमिनेशन फाइल किए जाएंगे। बताया जाता है कि खुद इलेक्शन कमिश्नर आरके श्रीवास्तव भी इस बात के पक्ष में थे कि शनिवार को उम्मीदवारों को पर्चे दाखिल किए जाएंगे। आयोग अधिकारियों से इस बाबत गुरुवार को भी बात की गई थी किस-किस दिन छुट्टी होने की वजह से नॉमिनेशन फाइल नहीं किए जा सकेंगे। तब भी अधिकारियों ने केवल रविवार को ही छुट्टी का दिन बताया था। लेकिन अब शुक्रवार शाम को इस बात पर मुहर लगाई गई कि शनिवार को छुट्टी ही रखी जाए।

इस निर्णय से खुद आयोग के कई रिटर्निंग ऑफिसर और अन्य अधिकारी हैरान हैं। क्योंकि, सोमवार को नॉमिनेशन का अंतिम दिन होने से बहुत अधिक प्रत्याशियों की भीड़ जमा हो जाएगी। बीजेपी और कांग्रेस पार्टी की ओर से तो अभी तक कोई नॉमिनेशन फाइल नहीं किया गया है। क्योंकि, इन पार्टियों ने अभी तक अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी नहीं की है। ऐसे में इन पार्टियों के उम्मीदवारों के अलावा बहुत से डमी कैंडिडेट और बड़ी पार्टियों के उम्मीदवारों की वोट काटने के लिए उनसे मिलते-जुलते नाम वाले कितने ही उम्मीदवार भी नॉमिनेशन भरेंगे। इसमें राजनैतिक पार्टियों की भी दूसरी पार्टियों के उम्मीदवारों के वोट काटने की चाल होती है।

सूत्रों का कहना है कि अंतिम दिन होने की वजह से फाइल किए जाने वाले नॉमिनेशन में अधिक गलती होने का डर रहेगा। यही नहीं आयोग के एक अधिकारी ने यह भी बताया कि अंतिम दिन होने का मतलब यह कतई नहीं होगा कि नॉमिनेशन फाइल करने के लिए अधिक समय दिया जाएगा। पर्चे दाखिल करने का समय वही सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगा।

इसके बाद पुलिस से कहकर नॉमिनेशन फाइल करने वाले दफ्तरों के बाहर बैरिकेड लगवा दिए जाएंगे ताकि कोई भी कैंडिडेट फिर ऑफिस में दाखिल ना हो सके। जो प्रत्याशी 3 बजे तक आरओ ऑफिस में प्रवेश कर जाएंगे। उन्हें टोकन दे दिए जाएंगे, फिर उनके नॉमिनेशन रात 2 बजे तक ही क्यों ना फाइल हों। लेकिन कैंडिडेट इसके बाद फॉर्म में कोई बदलाव नहीं कर सकेगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi