नेपाल दौरे पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, ओली और प्रचंड से की मुलाकात


काठमांडू

दो दिवसीय नेपाल दौरे पर पहुंचीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शुक्रवार को नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री और सीपीएन-माओवादी सेंटर के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल प्रचंड से मुलाकात की। दोनों देशों के नेताओं ने भारत नेपाल संबंधों को बेहतर बनाने पर चर्चा की। सुषमा ने हाल ही में हुए चुनावों में प्रचंड की पार्टी के बेहतर प्रदर्शन के लिए उन्हें बधाई भी दी। इस मुलाकात को भारत-नेपाल के रिश्तों के लिए काफी अहम माना जा रहा है।

इससे पहले गुरुवार को सुषमा स्वराज ने वाम गठबंधन नेता और सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष के. पी. शर्मा ओली से मुलाकात की। ओली के नेपाल का अगला प्रधानमंत्री बनने की संभावना है। काठमांडू पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार नेपाल की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर यहां पहुंची सुषमा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक विशेष राजनीतिक संदेश देंगी। इस दौर पर सुषमा स्वराज राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी, प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से मुलाकात करेंगी। इसके अलावा विदेशमंत्री का मधेशी नेताओं से मुलाकात का भी कार्यक्रम है।

गौरतलब है कि वाम दलों की स्पष्ट जीत को भारत के लिए अच्छे संकेत के तौर पर नहीं देखा जा रहा क्योंकि के.पी. शर्मा ओली ने नेपाल के आंतरिक मामलों में दखल देने के लिए भारत की सार्वजनिक तौर पर आलोचना की थी। इसलिए सुषमा स्वराज के इस दौरे को भारत-नेपाल संबंधों को बेहतर बनाने की एक कवायद के तौर पर देखा जा रहा है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें