नेताजी की प्रपौत्री बोली, कथित बेटी की हो डीएनए जांच

दिनेश चंद्र मिश्र, वाराणसी

खुद को नेताजी सुभाषचंद्र की बेटी बताने वाली डॉ. अनीता का डीएनए टेस्ट होना चाहिए। यह मांग नेताजी की प्रपौत्री डॉ. राजश्री ने की। वह दोबारा नेता जी से जुड़े तमाम रहस्यों को जानने के लिए कर्नल निजामुद्दीन के पैतृक गांव आजमगढ़ के मुबारकपुर के ढकवां पहुंची थीं।

कर्नल निजामुद्दीन साहब को नेता जी की मौत के रहस्य से जुड़े मामलों को जानने का इकलौता जीवित सदस्य बताते हुए राजश्री ने उनको भारत रत्न देने की मांग कर डाली।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भले ही नेताजी के फाइल से पर्दा उठा चुकी हों लेकिन रहस्य अभी भी बरकरार है। नेताजी के कार चालक ढकवा निवासी निजामुद्दीन ही मात्र एक जीवित गवाह हैं जो बहुत कुछ जानते हैं। हालांकि वह फाइल निजामुद्दीन साहब के बयान से काफी मेल खाती है फिर भी डॉ. अनीता के दावे की सच्चाई जानने को नेताजी की प्रपौत्री काफी व्यग्र हैं।

ऐसे में कर्नल साहब के सिवा उनके पास कोई चारा भी नहीं है। राजश्री समाजसेवी नजमा परवीन के साथ लगभग तीन घण्टे तक उनके आवास पर रहीं।

इस दौरान कर्नल निजामुद्दीन और उनके परिवार का ‘इण्डिया फॉर वॉरियर्स’ के नाम से संयुक्त फेसबुक अकाउंट भी क्रिएट किया। इसका शुभारंभ करने के बाद कर्नल निजामुद्दीन ने फिर दोहराया कि सुभाष चन्द्र बोस ने शादी नहीं की थी और न ही उनकी विमान दुर्घटना में मौत हुई थी।

बंगाल में खुली फाइलों में 12 फाइलें गायब

पश्चिम बंगाल सरकार ने सुभाष चन्द्र बोस से संबंधित 12744 पेजों की फाइल खुलवाई हैं, जिसमें से 12 फाइलें गायब हैं जो काबुल होते हुए पश्चिम देश के लिए निकले थे। इससे नेता जी की मौत की गुत्थी सुलझती नजर नहीं आ रही है।

आज कई लोग ऐसे हैं जो फायदा उठाने के लिए नेता जी के परिवार का होने की बात करते हैं। डा. अनीता बोस अगर उनकी पुत्री हैं तो जन्म प्रमाण प्रस्तुत करें और बताएं कि नेता जी कैसे मरे हैं। यही नहीं डा. अनीता का डीएनए टेस्ट भी होना चाहिए जिससे साबित हो सके कि वह किसकी संतान हैं। पूर्व की सरकारों ने साथ नहीं दिया इस सरकार से बड़ी उम्मीदें है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times