नीरव मोदी की परेशानी बढ़ी, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने 29 संपत्तियां-105 बैंक खाते कुर्क किए

नई दिल्ली
अरबपति जूलरी डिजाइनर नीरव मोदी का संकट और बढ़ता दिख रहा है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने शुक्रवार को टैक्स चोरी जांच के सिलसिले में अस्थायी रूप से हीरा कारोबारी और उसके परिवार की 29 संपत्तियां और 105 बैंक खातों को कुर्क कर दिया। इसके अलावा विभाग ने विदेश में गैरकानूनी संपत्तियां रखने के लिए उसके खिलाफ नए कालाधन रोधक कानून के तहत मामला भी दर्ज किया है।

समझा जाता है कि उसकी यह संपत्ति सिंगापुर में है। कालाधन (अघोषित विदेशी आय एवं संपत्ति) और टैक्सेसन कानून 2015ए विदेश में गैरकानूनी संपत्तियों से संबंधित है। अभी तक इस तरह के मामलों की जांच इनकम टैक्स लॉ, 1961 के तहत होती थी। नए कानून के तहत अघोषित विदेशी संपत्ति और आय पर 120 प्रतिशत का भारी भरकम जुर्माना लगाने का प्रावधान है। इसमें दस साल जेल की सजा भी हो सकती है।

टैक्स अधिकारियों ने मुंबई में एक विशेष अदालत के समक्ष मोदी के खिलाफ आयकर कानून की धारा 276 सी (1) जानबूझकर कर चोरी, 277 ए (सत्यापन में गलत बयान), 278 बी (कंपनियों द्वारा अपराध) और 278-ई के तहत मामला दर्ज किया है। टैक्स अधिकारियों ने नीरव मोदी, उसकी पत्नी एमी और उसकी मुंबई, सूरत, जयपुर और दिल्ली की अचल संपत्तियों पर कुर्की का नोटिस भी चस्पा कर दिया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times