निदहास ट्रोफी: पहला T20 आज, रोहित की अगुआई में भारत का पलड़ा भारी

कोलंबो
बीते आठ महीनों में यह दूसरा मौका है जब भारतीय क्रिकेट टीम कोई सीरीज खेलने श्रीलंका गई है। आज भारतीय टीम निदहास ट्रोफी के लिए त्रिकोणीय टी20 टूर्नमेंट के मैच में मेजबान श्रीलंका से टक्कर लेगी। साउथ अफ्रीका के लंबे दौरे से लौटी भारतीय टीम के कुछ सीनियर खिलाड़ियों जैसे विराट कोहली, एमएस धोनी, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और हार्दिक पंड्या को इस टूर्नमेंट के लिए आराम दिया गया है। विराट की अनुपस्थिति में भारतीय टीम की कमान संभाल रहे हैं रोहित शर्मा, जिन्हें एक युवा लेकिन टैलंटेड टीम की कुशलतापूर्वक अगुआई करनी है। सीरीज का फाइनल मैच 18 मार्च को होना है। कई सीनियर्स की गैरमौजूदगी के बावजूद टीम इंडिया का पलड़ा भारी है।

20 साल बाद
1998 में श्रीलंका की आजादी के 50 साल पूरे होने पर पहली बार निदहास ट्रोफी का आयोजन हुआ था जिसमें भारत, श्रीलंका और न्यूजीलैंड खेले थे। फाइनल में भारत ने सचिन (128 रन) और गांगुली (109 रन) के बीच पहले विकेट के लिए हुई 252 रन की रेकॉर्ड पार्टनरशिप के दम पर 50 ओवर में 307/6 का स्कोर बनाया था। मेजबान टीम अरविंद डिसिल्वा 105 रन के बावजूद 301 रन पर सिमट गई थी।

युवाओं के पास मौका
वनडे वर्ल्ड कप अगले ही साल इंग्लैंड में होना है। ऐसे में सिलेक्टर्स को आकर्षित करने के लिए दिल्ली के विस्फोटक विकेटकीपर बैट्समैन ऋषभ पंत, ऑलराउंडर दीपक हूडा और पेसर मोहम्मद सिराज के पास एक सुनहरा मौका है। सिराज और पंत भारत के लिए इंटरनैशनल मैच खेल चुके हैं जबकि दीपक ने अभी तक भारत के लिए एक भी मैच नहीं खेला है।

यह भी पढ़ें: श्री लंका में चमकेंगे भारत के ये पांच सितारे!

निदहास यानी आजादी
श्रीलंका में बोली जानेवाली भाषा सिंहलीज में निदहास को आजादी के लिए इस्तेमाल किया जाता है। श्रीलंका अपनी आजादी की 70वीं सालगिरह मना रहा है। इसी मौके पर यह क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित हो रहा है। श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) ने इस टूर्नमेंट का नाम इसी वजह से निदहास ट्रोफी रखा। इसके लिए श्रीलंका ने भारत और बांग्लादेश की क्रिकेट टीमों को आमंत्रित किया। पिछले साल जुलाई से लेकर अब तक भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ 18 (छह टेस्ट, आठ वनडे और चार टी20) मैच खेल चुकी है। बावजूद इसके भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने एसएलसी के साथ अपने पुराने संबंधों को ध्यान में रखते हुए इस टूर्नमेंट में खेलने के लिए हामी भर दी थी।

कौन मजबूत?
भारत और श्रीलंका टी20 में अबतक 14 बार आमने-सामने आए। इसमें 10 बार भारत और सिर्फ चार बार श्रीलंका ने जीत हासिल की। भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने चार टी20 में कप्तानी की है और चारों जीते हैं। श्रीलंका के कप्तान दिनेश चंदीमल ने 24 मैचों में कप्तानी की है, वे 12 जीते और 12 ही हारे हैं। मैदान की बात करें तो भी भारत अच्छी स्थिति में है। पहला मुकाबला आर प्रेमदासा मैदान पर होना है। इसपर श्रीलंका ने 14 मुकाबले खेले हैं और कुल दो जीते हैं। वहीं भारत ने इस मैदान पर सात मैच खेले और छह जीते हैं। टी20 मैच खेले हैं भारत ने आर प्रेमदासा में जिसमें से उसने छह जीते जबकि एक गंवाया है। ऑस्ट्रेलिया ने 28 सितंबर 2012 को भारत को 9 विकेट से हराया था। टी20 मैच खेले हैं भारत ने श्रीलंका के खिलाफ आर प्रेमदासा स्टेडियम में और दोनों ही जीते हैं। भारत यहां 2009 में तीन विकेट तो 2017 में सात विकेट से जीता था।

संभावित प्लेइंग XI
श्रीलंका: दिनेश चांदीमल (कैप्टन, विकेटकीपर), कुसल मेंडिस, दानुष्का गुणातिलका, तिसारा परेरा, थरंगा, दासुन शनाका, जीवन मेंडिस, अकिला धनंजया, आमिला अपोंसो, सुरंगा लकमल, नुवान प्रदीप,

भारत: रोहित शर्मा (कैप्टन), शिखर धवन, सुरेश रैना, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक हूडा, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, जयदेव उनादकट, शार्दुल ठाकुर

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Cricket Samachar | Live किकेट | क्रिकेट समाचार | क्रिकेट समाचार ताजा | क्रिकेट खेल की जानकारी | क्रिकेट समाचार स्कोर